Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 16 Series में मिला है कैमरा कैप्चर बटन, कैसे करेगा काम; एपल इंटेलिजेंस के साथ मजेदार होगा इस्तेमाल

नई आईफोन सीरीज में कुल चार मॉडल iPhone 16 iPhone 16 Plus iPhone 16 Pro iPhone 16 Pro Max को लाया गया है। iPhone 16 और iPhone 16 Plus में इस बार वर्टिकल कैमरा आइलैंड दिया गया है जो इन मॉडल को पिछले मॉडल से लुक वाइज अलग बना देता है। इसके अलावा दोनों ही मॉडल में इस बार iPhone 15 Pro मॉडल वाला एक्शन बटन भी दिया गया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:45 AM (IST)
Hero Image
iPhone 16 का कैमरा कंट्रोल बटन कैसे करेगा काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल ने 9 सितंबर को हुए इट्स ग्लोटाइम इवेंट (Apple Its Glowtime Event 2024) में अपने ग्राहकों के लिए नई आईफोन सीरीज iPhone 16 Series लॉन्च कर दी है। इस सीरीज में कुल चार मॉडल iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max को लाया गया है। iPhone 16 और iPhone 16 Plus में इस बार वर्टिकल कैमरा आइलैंड दिया गया है, जो इन मॉडल को पिछले मॉडल से लुक वाइज अलग बना देता है। इसके अलावा, दोनों ही मॉडल में इस बार iPhone 15 Pro मॉडल वाला एक्शन बटन भी दिया गया है। नए फोन नए कैमरा कंट्रोल बटन के साथ लाए गए हैं। ऐसे में बहुत से एपल यूजर्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि यह नया कैमरा कंट्रोल बटन काम कैसे करेगा। इस आर्टिकल इस नए बटन के काम करने के बारे में ही जानकारी दे रहे हैं-

iPhone 16 का कैमरा कंट्रोल बटन कैसे करेगा काम

सबसे पहले तो ये ही समझें कि कैमरा कंट्रोल बटन का काम ही कैमरा ऐप एक्सेस करने को लेकर है। इस बटन के साथ यह सुविधा मिलेगी कि आपको कैमरा से पिक्चर क्लिक करने के लिए आईफोन ओपन कर कैमरा ऐप पर आने की जरूरत नहीं होगी। बटन से ही ऐप एक्सेस हो जाएगा। इसके अलावा, इस कैमरा कंट्रोल बटन की मदद से फोन में मौजूद कई नए फीचर्स भी एक्टिव किए जा सकेंगे।

जैसे ही फोन को हाथ में उठाएंगे और अंगूठे से बटन पर क्लिक करेंगे, कैमरा ऐप पिक्चर क्लिक करने के लिए ओपन हो जाएगा। इसके बाद इस बटन से सारे कैमरा ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कैमरा कंट्रोल बटन आपको फोन के दायीं ओर कुछ नीचे की तरफ नजर आएगा।

ये भी पढ़ेंः Apple iPhone 16 Series का भारत में क्या है दाम, कितना मिलेगा डिस्काउंट; कब से कर सकेंगे खरीदारी

एपल इंटेलिजेंस के साथ भी कर सकेंगे इस्तेमाल

एपल इंटेलिजेंस के साथ इस बटन का इस्तेमाल और भी मजेदार होगा। आप अपने आसपास की चीजों के बारे में जानने के लिए इस बटन को क्लिक कर एक पिक्चर के साथ एपल इंटेलिजेंस की मदद से ज्यादा जानकारियां पा सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः  इन देशों में भारत से बहुत सस्ती iPhone 16 सीरीज, 44000 रुपये तक कम है दाम