Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone Battery Drain: आईफोन की बैटरी जल्दी हो जाती है खत्म? इन टिप्स को करें फॉलो

iPhone Battery Drain क्या आप भी iPhone यूजर हैं और बैटरी बैकअप बढ़ाना चाहते हैं? इसके लिए सेटिंग में कुछ बदलाव करके डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आप अनावश्यक ऐप्स को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने आईफोन की बैटरी को बढ़ा सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स की मदद से आप अपने आईफोन की बैटरी को बढ़ा सकते हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple डिवाइस में कई लोग बैटरी बैकअप को लेकर चिंतित रहते हैं। ज्यादातर लोग इसे चार्ज करने के लिए चार्जर को अपने साथ कहीं भी ले जाते हैं। क्या आप भी iPhone यूजर हैं और बैटरी बैकअप बढ़ाना चाहते हैं? इसके लिए सेटिंग में कुछ बदलाव करके डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

इतना ही नहीं, आप अनावश्यक ऐप्स को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। कई बार लोग बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को तो हटा देते हैं, लेकिन उसे रिफ्रेश करना भूल जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने आईफोन की बैटरी को बढ़ा सकते हैं।

रेज़ टू वेक फीचर को बंद करें

iPhone में रेज़ टू वेक फीचर के कारण बैटरी बैकअप में भी कमी आती है। आप इसे हमेशा के लिए बंद करके बैटरी बचा सकते हैं। इसे बंद करने के बाद आप स्मार्टफोन स्क्रीन पर डबल क्लिक करके डिस्प्ले को ऑन कर सकते हैं। इसे हमेशा बंद रखने के लिए iPhone की सेटिंग्स में जाएं और डिस्प्ले और ब्राइटनेस पर क्लिक करें। इसके बाद रेज़ टू वेक को डिसेबल कर दें।

हैप्टिक फीडबैक को बंद करें

आईफोन में टाइप करते समय वाइब्रेट होने के अलावा अलग-अलग आवाजों के कारण भी बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या हो सकती है। इसे बंद करने के लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स में सबसे ऊपर क्लिक करें। साउंड्स एंड हैप्टिक्स पर क्लिक करके कीबोर्ड हैप्टिक्स साउंड और कंपन दोनों को बंद करें।

बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को वाईफाई पर सेट करें

आप iPhone में बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को रिफ्रेश करके बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा जिन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है उन्हें बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप से डिसेबल भी किया जा सकता है। इसे वाईफाई पर सेट करके बैटरी के साथ-साथ इंटरनेट डेटा भी बचाना बहुत आसान है। इसके लिए आईफोन की सेटिंग्स में जाएं और जनरल सेटिंग्स पर क्लिक करें। बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश पर क्लिक करके वाईफाई चुनें।

सभी ऐप्स को रखें अपडेट

iPhone में सभी ऐप्स को हर समय अपडेट रखकर बैटरी बैकअप बेहतर करने के अलावा आप डेटा को भी सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए ऐप स्टोर खोलें और सभी ऐप्स को अपडेट करें। इसके साथ आपको कई अपडेटेड फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। इंटरनेट डेटा बचाने के लिए ज्यादातर लोग ऐप अपडेट नहीं करना चाहते। इससे भारी नुकसान भी हो सकता है।