Move to Jagran APP

iPhone Tips: आईफोन में Apps कैसे करें लॉक, यहां समझें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रॉसेस

आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ऐप्स की सिक्योरिटी भी जरूरी है। फोन में मौजूद ऐप्स को लॉक किया जाना जरूरी है। फोन में मौजूद इन ऐप्स को फेस आईडी के साथ सुरक्षित रखा जा सकता है।फेस आईडी फोन की सुरक्षा के लिए एक पावरफुल टूल होता है। एक बार फेस आईडी सेटअप कर लेते हैं तो ऐप्स के लिए भी इस टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 15 Jul 2024 12:26 PM (IST)
iPhone Tips: आईफोन में Apps कैसे करें लॉक, यहां समझें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रॉसेस
iPhone Tips: आईफोन में Apps ऐसे करें लॉक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी स्मार्टफोन यूजर के लिए उसका फोन एक पर्सनल और प्राइवेट डिवाइस होता है। यूजर के हर समय काम आने वाला यह डिवाइस किसी दूसरे हाथ में आसानी से नहीं दिया जा सकता है। सेकेंड भर के लिए फोन किसी और को देना एक बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। यह सिक्योरिटी और प्राइवेसी से जुड़ा होता है। आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आईफोन में मौजूद ऐप्स की सिक्योरिटी भी जरूरी है। फोन में मौजूद ऐप्स को लॉक किया जाना जरूरी है। फोन में मौजूद इन ऐप्स को फेस आईडी के साथ सुरक्षित रखा जा सकता है।

Face ID से लॉक होंगे आईफोन के ऐप्स

फेस आईडी फोन की सुरक्षा के लिए एक पावरफुल टूल होता है। एक बार फेस आईडी सेटअप कर लेते हैं तो ऐप्स के लिए भी इस टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एपल की मानें तो फेसआईडी सेटअप के दौरान आपका चेहरा साफ नजर आना जरूरी है। अगर कोई चीज यूजर का चेहरा नाक या मुंह छुपा रही है तो इस चीज को हटाने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग: एपल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट सहित टेक कंपनियों के सीईओ ने जताई नाराजगी, कहा देश के लिए ये..

Apps के लिए Face ID कैसे करें इस्तेमाल

पासकोड की जगह फेस आईडी आईफोन को अनलॉक करने का एक सबसे आसान तरीका है। अगर फोन में मौजूद ऐप्स को लॉक करना चाहते हैं तो फेस आईडी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए ऐप के साथ यह सुविधा मौजूद होना जरूरी होगा।

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर आना होगा।
  • अब Face ID & Passcode को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आईफोन पासकोड को एंटर करना होगा।
  • अब Face ID For के साथ अदर ऐप्स पर क्लिक करना होगा।
  • जिस ऐप के लिए फेस आईडी इस्तेमाल करना चाहते हैं उसके आगे बना टॉगल ऑन करना होगा।
  • फेस आईडी लगाने के बाद किसी भी ऐप के लॉग-स्क्रीन पर इस सिक्योरिटी टूल का इस्तेमाल होगा।