Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AC Tips :आपकी एसी का बार-बार ट्रिप होना देता है ये संकेत, ये 5 उपाय आएंगे आपके काम

क्या आपका एयर कंडीशनर बार-बार ब्रेकर ट्रिप होने से काम करना बंद कर देता है? ऐसे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए कई सामान्य मुद्दे समस्या का कारण हो सकते हैं। हालांकि कुछ समाधान भी हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आपका AC ब्रेकर ट्रिप क्यों कर रहा है और इसे कैसे ठीक करें।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 05 Jun 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
बार-बार ट्रिप हो रहा है एसी, तो ये 5 उपाय आएंगे आपके काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एसी के होते हुए भी आपको गर्मी में परेशान होना पड़ रहा है, क्योंकि आपका एयर कंडीशनर ब्रेकर को ट्रिप करता रहता है, तो ये निराशाजनक हो सकता है। लेकिन ऐसी स्थिति में परेशान होने के बजाय आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यहां हम आपको इस समस्या कारण और इसके निदान से जुड़े कुछ समाधान के बारे में बताएंगे, जिन्हें आजमा कर आप अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

क्यों हो रही है समस्या ?

आपकी एसी के ट्रिप होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ आम कारणों को हम आपके लिए यहां लिस्ट कर रहे हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

  • बंद एयर फिल्टर: जिस तरह एक गंदा एयर फिल्टर आपके लिए सांस लेना मुश्किल बनाता है, उसी तरह यह आपके AC के लिए भी ठीक से काम करना मुश्किल बनाता है। एक बंद फिल्टर से एयर फ्लो रुक जाती है, जिससे सिस्टम को ओवरटाइम काम करना पड़ता है और ऐसे में ब्रेकर ट्रिप हो सकता है।
  • गंदा आउटडोर यूनिट: आपके AC की आउटडोर यूनिट आपके कमरे की गर्मी तो बाहर छोड़ती है। अगर यह धूल या गंदगी से ढकी हुई है, तो यह गर्मी को कुशलता से बाहर नहीं निकाल सकेगी। इससे सिस्टम को ज़्यादा काम करना पड़ता है और ब्रेकर ट्रिप हो जाता है।
  • ओवरलोडेड सर्किट: कभी-कभी, समस्या AC में नहीं होती है, बल्कि उस इलेक्ट्रिकल सर्किट में होती है जिस पर यह लगा होता है। अगर आपके दूसरे डिवाइस उसी सर्किट को साझा कर रहे हैं, तो यह ओवरलोड हो सकता है, जिससे ब्रेकर ट्रिप हो सकता है।
  • AC में खराबी: इसके अलावा अगर आपके AC यूनिट के अंदर कुछ समस्याएं हैं तो भी ब्रेकर ट्रिप हो सकता हैं, जैसे कि कंप्रेसर का खराब होना या शॉर्ट सर्किट। ऐसे में तुरंत प्रोफेशनल से इसे दिखाना चाहिए।\

यह भी पढ़ें- 'All Eyes on Rafah' के बाद 'All Eyes on Nitish' की बारी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहें Nitish Kumar

अजमाएं ये तरकीब?

एयर फ़िल्टर को साफ करें या बदलें: अपने एयर फिल्टर की नियमित रूप से जांच करें और समय-समयपर इसे साफ करें या बदलें। यह एक सरल काम है जो बहुत बड़ा अंतर ला सकता है।

आउटडोर यूनिट मलबे को साफ करें: आउटडोर यूनिट के आस-पास से किसी भी पत्ते, शाखाओं या गंदगी को सावधानीपूर्वक हटाएं। सही एयर फ्लो के लिए यूनिट के आस-पास एक सुरक्षित निकासी बनाए रखना होता है।

सर्किट शेयरिंग की पहचान करें: देखें कि क्या अन्य डिवाइस आपके AC के साथ समान सर्किट साझा कर रहे हैं। यदि संभव हो तो ओवरलोडिंग से बचने के लिए उन्हें अलग-अलग सर्किट में ले जाएं।

प्रोफेशनल की मदद लें: अगर इन उपायों को आजमाने के बाद भी अंतर नहीं महसूस हो रहा है और आपका AC अभी भी ब्रेकर को ट्रिप कर रहा है, तो किसी योग्य टेकनीशियन को बुलाए।

इन सुझावों का पालन करके, आपपता लगा सकेंगे कि आपके एसी का ब्रेकर ट्रिप क्यों हो रहा है और आप इसे दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Scam: सावधान! कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट, वॉट्सऐप पर आया नया ग्रुप स्कैम