Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio vs Airtel: 200 रुपये से कम में आते हैं जियो-एयरटेल के सबसे सस्ते प्लान, फ्री-कॉलिंग और डेटा जैसे बेनेफिट

इस महीने की शुरुआत में ही प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने मोबाइल रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं। हालांकि कीमतें बढ़ने के बाद भी 200 रुपये से कम वाले रिचार्ज प्लान की सुविधा मौजूद है। जी हां आप चाहें जियो ग्राहक हों या एयरटेल आपके लिए 200 रुपये से कम में रिचार्ज प्लान की सुविधा मौजूद है। इन प्लान में फ्री-कॉलिंग और डेटा जैसे बेनेफिट मिलते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 25 Jul 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Jio vs Airtel: फ्री कॉलिंग और डेटा बेनेफिट के साथ आते हैं जियो- एयरटेल के सबसे सस्ते प्लान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इस महीने जुलाई से सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं। इसी के साथ मोबाइल रिचार्ज प्लान पहले के मुकाबले 25 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं। ऐसे में हर दूसरे मोबाइल यूजर की जेब पर यह एक बढ़ा हुआ खर्चा है। इस खर्चे को लेकर बहुत से यूजर परेशान हैं। हालांकि, यूजर के लिए अभी भी 200 रुपये से कम कीमत पर ऐसे प्लान की सुविधा मौजूद है, जिनमें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग और डेली डेटा जैसे बेनेफिट मिलते हैं। जियो और एयरटेल दोनों ही कंपनियां अपने यूजर्स के लिए सस्ते रिचार्ज प्लान पेश करती हैं। इस आर्टिकल में इन प्लान के बारे में ही बता रहे हैं-

Jio vs Airtel: सबसे सस्ता प्रीपेड रिचार्ज प्लान

Jio

रिलायंस जियो की बात करें तो कंपनी अपने ग्राहकों के लिए 199 रुपये में प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश करती है। इस कीमत पर कंपनी अपने ग्राहकों को फ्री कॉलिंग और डेली डेटा जैसे बेनेफिट ऑफर करती है।

जियो प्लान की कीमत- 199 रुपये

प्लान की वैलिडिटी- 18 Days

कॉलिंग- Unlimited

डेटा- 27GB, 1.5 GB/Day

एसएमएस- 100 SMS/Day

सब्सक्रिप्शन- JioTV, JioCinema और JioCloud

Airtel

एयरटेल की बात करें तो यह कंपनी भी अपने ग्राहकों के लिए 199 रुपये में प्रीपेड रिचार्ज प्लान की सुविधा पेश करती है। कंपनी इस कीमत पर ग्राहकों को फ्री-कॉलिंग और डेटा की सुविधा देती है।

एयरटेल प्लान की कीमत- 199 रुपये

प्लान की वैलिडिटी- 28 Days

कॉलिंग- Unlimited

डेटा- 2GB

सब्सक्रिप्शन- फ्री हेलो ट्यून्स Wynk Music

कौन-सी कंपनी का प्लान है बेस्ट

दोनों ही प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों एक ही कीमत पर डेटा और कॉलिंग वाला रिचार्ज प्लान ऑफर करती हैं। हालांकि, जियो और एयरटेल के एक ही कीमत वाले रिचार्ज प्लान अलग-अलग बेनेफिट के साथ आते हैं। जहां जियो अपने यूजर्स इस सस्ते प्लान के साथ डेटा जरूरत को ध्यान में रखता है वहीं, एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए ज्यादा वैलिडिटी देने में फोकस करता है। दोनों ही कंपनियां के प्लान में फ्री कॉलिंग को लेकर कोई समझौता करने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंः Jio Recharge Plan 2024: रिलायंस जियो के 10 प्लान में मिलती है 84 दिन की वैलिडिटी, आपके लिए कौन-सा है बेस्ट