Move to Jagran APP

Jio Vs Airtel Vs Vodafone-Idea: 249 रुपये की कीमत में किसका प्रीपेड प्लान है बेस्ट, जानें यहां

Jio Vs Airtel Vs Vodafone-Idea Jio Airtel और Vodafone-Idea का 249 रुपये वाला प्रीपेड प्लान लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। हम आपको यहां बताएंगे कि तीनों टेलीकॉम कंपनियों के 249 रुपये के रिचार्ज प्लान में किसका प्रीपेड पैक बेहतर है।

By Ajay VermaEdited By: Updated: Sat, 26 Jun 2021 09:48 AM (IST)
Hero Image
यह Jio, Airtel, Vodafone Idea की प्रतिकात्मक फोटो है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio, Airtel और Vodafone-Idea के पास एक से बढ़कर एक प्रीपेड प्लान मौजूद हैं। इन सभी प्लान में हाई स्पीड डेटा, फ्री कॉलिंग और प्रीमियम ऐप की सब्सक्रिप्शन दी जा रही है। इनसे से एक 249 रुपये वाला प्रीपेड प्लान है, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। तीनों टेलीकॉम कंपनियां इस प्लान में अलग-अलग तरह से सुविधाएं दे रही हैं। आज हम आपको यहां बताएंगे कि तीनों टेलीकॉम कंपनियों के 249 रुपये के रिचार्ज प्लान में किसका प्रीपेड पैक बेहतर है। आइए जानते हैं...

Jio का 249 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो का यह प्रीपेड प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है। इस प्रीपेड प्लान में उपभोक्ताओं को रोजाना 2GB डेटा और 100SMS मिलेंगे। साथ ही यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा प्लान के साथ जियो टीवी, सिनेमा और न्यूज जैसे प्रीमियम ऐप की सब्सक्रिप्शन दी जाएगी।

Airtel का 249 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

उपभोक्ताओं को एयरटेल के इस प्रीपेड प्लान में प्रतिदिन 1.5GB डेटा और 100SMS मिलेंगे। यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। लेकिन इस प्लान के साथ किसी भी OTT ऐप की सब्सक्रिप्शन नहीं दी जाएगी। वहीं, इस पैक की समय सीमा 28 दिनों की है।

Vodafone idea का 249 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

वोडाफोन आइडिया का यह रिचार्ज प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है। उपभोक्ताओं को इस प्रीपेड प्लान में रोज 1.5GB डेटा और 100SMS मिलेंगे। यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा डेटा प्लान के साथ वीआई मूवी और लाइव टीवी का एक्सेस दिया जाएगा। इतना ही नहीं यूजर्स को वीकेंड डेटा रोलओवर जैसी सेवाएं भी मिलेंगी।

TRAI की रिपोर्ट

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, Jio ने मई 2021 में एक बार फिर से 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में बाजी मारी है। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.7 Mbps मापी गई है, जबकि अप्रैल में कंपनी की औसत स्पीड 20.1 Mbps थी। वहीं, दूसरी तरफ Airtel की औसत 4G डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है। एयरटेल की औसत स्पीड 4.7Mbps रही है।

मई के महीने में Vi की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3Mbps मापी गई है। इससे पहले जब दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग-अलग प्रकाशित होते थे, तब वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड 7.0Mbps और आइडिया की 5.8Mbps दर्ज की गई थी।