Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुराना Smartphone रिपेयर कराते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें, वरना छोटी सी मिस्टेक करवा देगी नुकसान

पुराने स्मार्टफोन को रिपेयर कराते वक्त ज्यादातर लोग कुछ न कुछ गलतियां करते हैं और इसकी वजह से उन्हें नुकसान भी झेलना पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है उन मिस्टेक्स के बारे में जानना जो ज्यादातर यूजर्स दोहराते हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि आपको पुराना फोन रिपेयरिंग के लिए देते वक्त कौन सी मिस्टेक नहीं करन चाहिए।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sat, 30 Dec 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
पुराना फोन रिपेयर कराते वक्त न करें ये मिस्टेक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। जब हमें नया फोन खरीदना होता है तो हम खूब सोच-विचार करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे यूजर्स होते हैं जो पुराने फोन को ही रिपेयर करवा लेते हैं और उसे ही चलाते हैं। हालांकि पुराना फोन रिपेयर कराते वक्त हम कुछ मिस्टेक कर देते हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि पुराना फोन रिपेयरिंग शॉप पर देने से पहले हमें क्या करना चाहिए।

फोन के डेटा को कर लें सेव

बहुत से यूजर्स होते हैं जो फोन रिपेयरिंग के लिए देते समय डेटा को कहीं भी सेव नहीं करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी होती है। ऐसी स्थिति में कई बार डेटा खत्म हो जाने का डर बना रहता है। ऐसे में हमें फोन रिपेयर की दुकान पर देने से पहले फोन का डेटा ध्यान से सेव कर लेना चाहिए।

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर का चयन

फोन को कहीं भी सर्विस के लिए देने से पहले सुनिश्चित करें कि जहां पुराना फोन दे रहे हैं वह सर्विस सेंटर ऑथराइज्ड हो। सर्विस सेंटर के बारे में पता करने के लिए आप कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं। कई बार यूजर्स फर्जी सर्विस सेंटर के चक्कर में फंस जाते हैं और अपना नुकसान करवा बैठते हैं।

ये भी पढ़ें- Android यूजर्स को मिली सौगात, Microsoft ने लॉन्च किया Copilot AI ऐप, मिलेंगे ChatGPT जैसे फीचर्स

सिम कार्ड जरूर निकालें

पुराने फोन को रिपेयरिंग शॉप पर देने से पहले उसमें से सिम कार्ड को ध्यान से निकाल लेना चाहिए। बहुत से ऐसे यूजर्स होते हैं जो ऐसा नहीं करते हैं। कई बार होता है कि सिम कार्ड का मिस यूज भी हो जाता है।

देने से पहले अच्छी तरह चेक करें

फोन को रिपेयर शॉप पर देने से पहले अच्छी तरह से चेक कर लें कि उसमें आपकी कोई संवेदनशील जानकारी तो नहीं है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो निजी जानकारी के सार्वजनिक होने की संभावना बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- iOS और iPadOS यूजर्स लिए आया माइक्रोसॉफ्ट Copilot एप, देखें क्या मिलते हैं फीचर्स