Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धधकती गर्मियों में बिना बिल की चिंता के चला सकेंगे ताबड़तोड़ AC, बस दिमाग में फिट कर लें ये बातें

गर्मियों आते ही AC का इस्तेमाल शुरू हो जाता है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या इलेक्ट्रिसिटी बिल को लेकर होत है। एसी में अधिक इस्तेमाल से बिजली बिल अधिक आता है। अगर आप अपना बिल कम रखना चाहते हैं तो हमारे बताए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि ये टिप्स क्या है और कैसे आपके काम आ सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 02 May 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
धधकती गर्मियों में बिना बिल की चिंता के चला सकेंगे ताबड़तोड़ AC

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है और वो दिन दूर नहीं जब यह अपने चरम पर होगी। इस स्थिति में एसी एक राहत का काम करती है। हालांकि इसके इस्तेमाल से सबसे बड़ी चिंता इलेक्ट्रिसिटी बिल की होती है। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि हम आपकी इस परेशानी को दूर करने का उपाय लाए हैं तो...

यहां हम आपको बताएंगे कि आप सही तरीके से एसी उपयोग करके अपने बिजली बिल में बचत कैसे कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

फिल्टर सफाई और सर्विसिंग

  • गर्मियों के शुरू होते ही सबसे पहले अपने एसी की सर्विसिंग करानी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभी हम कितने ही कम तापमान पर एसी क्यों न चलाए, कमरा ठड़ा नहीं होता है। इसका कारण आपके फिल्टर में फंसी गंदगी भी हो सकती है। इसलिए आपको अपनी एसी की सर्विसिंग और फिल्टर की सफाई के बारे में सोचना चाहिए।
  • इसके अलावा घर के अंदर की धूल-मिट्टी भी फिल्टर्स में आ सकती है, जिससे वे समय के साथ बंद हो सकते हैं। ये बंद फिल्टर एसी को प्राभावित कर सकती हैं। ऐसे में समय-समय पर इसकी क्लीनिंग बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Instagram चलते हुए अचानक बढ़ जाती है ब्राइटनेस, तो ये आसान तरीका आएगा आपके काम

सही टैम्पेचर सेट करें

  • अक्सर हमें लगता है कि अगर हम एसी के तापमान कम रखेंगे तो कूलिंग जल्दी हो जाएगी। मगर ऐसा जरूरी नहीं होता है। आप मानव शरीर के लिए सही तापमान के अनुसार अपनी एसी का तापमान 24 से 25 डिग्री के बीच रख सकते हैं। इसे आपका बिल पर भी प्रभाव पड़ता है।
  • आपको बता दें कि हर डिग्री एसी का तापमान कम करने से आपकी बिजली का उपयोग 6 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए अपने बिल बचाने के लिए एसी को 20-24 डिग्री के बीच सेट कर सकते हैं।

टाइमर करें सेट

  • आप एसी में टाइमर भी सेट कर सकते हैं क्योंकि एसी को लगातार चलाए रखने से एनर्जी ज्यादा लगती है और ओवरकूलिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में ये युक्ति काम आ सकती है।
  • टाइमर सेट करने की सलाह इसलिए भी दी जाती है, क्योंकि कई बार रात भर एसी चलने से यूजर को ठड़ी लग सकती है और उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है।

पंखें का करें उपयोग

  • एसी के साथ पंखे का इस्तेमाल करने से भी बिजली की खपत कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि समय में ही आपका कमरा तेजी से ठंड़ा हो जाता हैं।
  • ऐसे में आप कम समय के लिए एसी का उपयोग करेंगे और अपनी बिजली के बिल को कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Google Apple Search Engine Deal: गूगल ने एपल को दिए 1.7 लाख करोड़ रुपये, जानिए क्या है डिफॉल्ट सर्च इंजन डील