Move to Jagran APP

Monsoon AC Tips: बारिश में भी कर रहें हैं AC का इस्तेमाल तो गांठ बांध ले ये बातें, वरना हो सकता है नुकसान

गर्मियों का मौसम धीरे-धीरे कम हो रहा है और बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। वहीं कुछ जगहों पर जैसे कि दिल्ली में गर्मी अभी भी है और AC का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। बरसात में AC का इस्तेमाल मुश्किल हो सकता है क्योंकि इससे AC में पानी आ सकता है और खराब हो सकता है। ऐसे में AC का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Tue, 25 Jun 2024 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 07:00 PM (IST)
बारिश के समय इस मोड में चलाएं एसी, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में जहां तापमान 45 डिग्री पार चला जाता है, वहां बिना AC के रहना बहुत मुश्किल है। मगर जैसे ही मानसून की शुरुआत होती है, नमी और ह्यूमिडिटी के कारण बहुत समस्या होती है। उमस के कारण अगर हम AC का तापमान कम करते हैं तो ठंडी लगती है और बढ़ाते हैं तो राहत नहीं मिलती है।

हालांकि ये स्थिति हर शहर में नहीं है,लेकिन दिल्ली जैसे शहर में लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा,जो आपको इस गर्मी से राहत दे सकती है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

AC का Outdoor Unit साफ रखें

  • अगर आपके पास विंडो एसी है तो ये समस्या कम होती है, मगर वहीं स्प्लिट एसी के साथ आपको कुछ समस्या हो सकती है।
  • इन AC का outdoor unit बाहर होता है और बारिश में इसे पानी लग सकता है। इसलिए, जरूरी है कि आप AC का outdoor unit साफ रखें और उसके आस-पास कोई घास या पत्ते न होने दें।
  • इसके अलावा AC में एक drain hole होता है जिससे पानी बाहर निकलता है। यह drain hole बारिश के समय में गंदा हो सकता है, जिस कारण पानी AC के अंदर आ सकता है।
  • ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एसी का ड्रेन होल साफ हो।

यह भी पढ़ें - Redmi Note 13 Pro 5G नए कलर में हुआ लॉन्च, फटाफट चेक करें फोन का दाम

AC के Mode का रखें ध्यान

  • मानसून के समय आपको अपने एसी के मोड का खास ध्यान रखना होगा। अगर  बहुत गर्मी हो रही है और आपको AC चलाना है, तो ऐसी स्थिति में आप AC को fan mode पर ही चलाएं।
  • ऐसा इसलिए क्योंकि इस मोड़ के साथ AC का compressor नहीं चलता है, जिससे बाहर का पानी AC के अंदर नहीं आएगा।
  • इसके अलावा AC को पानी से सुरक्षित रखें। AC पर कभी पानी न डालें। अगर AC के ऊपर पानी गिर जाए, तो इसे तुरंत साफ कर दें।

AC की सर्विसिंग है जरूरी

  • बारिश में AC का इस्तेमाल करने से पहले, AC की रेग्युलर सर्विस करवा लें। इससे AC ठीक तरीके से काम करेगा और पानी से खराब होने की संभावना कम होगी।
  • इसके अलावा अगर AC में पानी आ जाए तो इसे तुरंत बंद कर दें। इसके बद इलेक्ट्रिशियन को बुलाएं और AC को खुद खोलने की कोशिश न करें।
  • इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने AC को पानी से खराब होने से बचा सकते हैं और बारिश में भी ठीक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vodafone Idea को मिले TRAI से निर्देश, Spam Call शिकायतों को लेकर न आए यूजर को परेशानी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.