Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Phone Buying Tips: अच्छे स्मार्टफोन की गारंटी हैं ये 8 कैमरा सेंसर, फोन खरीदते वक्त जरूर दें ध्यान

Phone Buying Tips अगर आप एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि फोन में कौन सा कैमरा सेंसर मौजूद होना चाहिए? क्योंकि एक अच्छे स्मार्टफोन के लिए सेंसर काफी अहम रोल अदा करता है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 03 Mar 2022 08:14 AM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Camera sensor File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Phone Buying Tips: अगर आप एक अच्छा कैमरा फोन खरीदना चाहते हैं, तो मेगापिक्सल के साथ ही ध्यान देना चाहिए कि आखिर फोन में कौन-कौन से कैमरा सेंसर दिए गए हैं, क्योंकि फोन को अच्छा कैमरा फोन बनाने में सेंसर की काफी अहम रोल अदा करते हैं। दरअसल स्मार्टफोन का कैमरा इमेज सेंसर पर निर्भर रहता है। इमेज सेंसर लेंस के जरिए लाइट को कैप्चर करके डिजिटिल फोटो बनाते हैं। इन लेंस के साथ कई तरह के सेंसर इनबिल्ड होते हैं, जो शानदार फोटो क्लिक करते है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आखिर फोन में कितने तरह के कैमरा सेंसर इस्तेमाल किए जाते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

माइक्रो सेंसर

माइक्रो सेंसर की मदद से बेहद कम दूरी से क्लियर फोटो क्लिक करने में मदद मिलती है। माइक्रो सेंसर को मैक्रो मोड के जरिए फोन में उपलब्ध कराया जाता है। यह करीब 2 सेमी दूर से फोटो क्लिक करने की छूट देता है। इससे ज्वैलरी जैसे फोटो को क्लिक करने में आसानी होती है।

टाइम ऑफ फाइट (ToF) सेंसर

टाइम ऑफ फाइट (ToF) सेंसर की मदद से इंफ्रारेट लाइट की मदद से डेप्थ इंफॉर्मेंशन हासिल करने में मदद मिलती है। मतलब कोई वस्तु की कितनी दूरी है, इसका अंदाजा ToF सेंसर से चलता है। इस सेंसर का इस्तेमाल महंगे स्मार्टफोन में किया जाता है। जो बैकग्राउंड डीफोकस इफेक्ट मुहैया कराता है।

डेप्थ सेंसर

डेप्थ सेंसर की मदद से किसी भी फोटो को प्रोफेशनल ग्रेड स्टाइल ब्लर फोटो क्लिक करने में मदद मिलती है। इमसें ऑगमेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल मिलता है। यह सेंसर फोन के फ्रंट और बैक में दिया जाता है। इस सेंसर का इस्तेमाल अफोर्डेबल फोन में मिलता है।

टेलीफोटो सेंसर

टेलीफोटो सेंसर कैमरा की मदद से आप फोन को जूम कर पाते हैं। यह सेंसर आपको दूर की चीज को क्लिक करने में मदद करता है। सेंसर ऑप्टिकल जूम सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही डिजिटल जूम सपोर्ट दिया जाता है।

LiDAR सेंसर

इस सेंसर का इस्तेमाल प्रो मॉडल जैसे iPhone 12 और iPhone 13 में मिलता है। यह ToF सेंसर का ही एक रूप है। इसमें पॉप्युलर इन सेल्फ ड्राइविंग कार और एरियल मैपिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल मिलता है।

अल्ट्रा वाइड सेंसर

यह सेंसर वाइड फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। यह सेंसर 90 डिग्री, 120 डिग्री और 150 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। साधारण शब्दों में कहें, तो आपको एक्स्ट्रा डिटेल मिलती है।

मोनोक्रोम सेंसर

मोनोक्रोम सेंसर ब्लैक और व्हाइट फोटो शॉट के साथ आता है। इससे शॉर्प ब्लैक और व्हाइट फोटो क्लिक की जा सकती हैं।

फेस डिडेक्शन ऑटो फोकस (PDAF)

यह सेंसर फास्ट स्पीड में किसी भी ऑब्जेक्ट को फोकस करने की साहूलियत देता है। इसकी मदद से बिना देरी के क्लियर फोटो क्लिक की जा सकती हैं।