Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर न हो जाए आपके साथ फिशिंग स्कैम, बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

डिजिटल युग में साइबर अपराधियों का खतरा भी बढ़ गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चाहे जो भी हो यह साइबर अपराधियों के निशाने पर रहता ही है। खास कर ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिनका कि एक बड़ा यूजर बेस है उनका इस्तेमाल यूजर को कुछ सावधानियों को बरतने के साथ करने की ही सलाह दी जाती है। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए ही है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 12 Feb 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
Instagram पर न हो जाए आपके साथ फिशिंग स्कैम, भूलकर भी न करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल युग में साइबर अपराधियों का खतरा भी बढ़ गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चाहे जो भी हो, यह साइबर अपराधियों के निशाने पर रहता ही है।

खास कर ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिनका कि एक बड़ा यूजर बेस है, उनका इस्तेमाल यूजर को कुछ सावधानियों को बरतने के साथ ही करने की सलाह दी जाती है।

मेटा के पॉपुलर फोटो- वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की होने वाली है। इंस्टाग्राम पर आपके साथ फिशिंग स्कैम न हो जाए, इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

इंस्टाग्राम पर ऐसे रखें अपनी सुरक्षा का ध्यान

कुछ भी संदिग्ध एक्टिविटी लगने पर रिपोर्ट करें

  • अगर आप किसी ऐसे अकाउंट को नोटिस करते हैं जो संदिग्ध लग रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। इस तरह के अकाउंट को लेकर इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट किया जा सकता है।
  • फिशिंग मेल मिलने पर इसे mailto पर सेंड फॉरवर्ड करें। ऐसा करने के साथ ही इंस्टाग्राम इस तरह के ईमेल को ट्रैक कर स्कैमर्स को रोक सकता है।

अपने लॉगिन क्रेडेंशियल को रखें सुरक्षित

  • अकाउंट का इस्तेमाल करने के साथ ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल रखें। यह टूल आपकी सुरक्षा को पहले से और कड़ी करता है।
  • इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड अकाउंट लॉग-इन करने का जरिया होता है। ऐसे में भूल कर भी अपने पासवर्ड को किसी से शेयर न करें।
  • इसके अलावा, इंस्टाग्राम अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को ही चुनें।

ऑफर्स को लेकर रहें सावधान

  • यूजर्स को लुभाने के लिए स्कैमर्स लिमिटेड टाइम पीरियड ऑफर जैसी डील पेश करते हैं। किसी भी तरह के ऑफर के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें।
  • किसी भी तरह के अनजान मैसेज में किसी तरह की जानकारी दी जा रही है तो ग्रामर मिस्टेक को चेक कर सकते हैं। फिशिंग से जुड़े मैसेज में इस तरह की गलतियां होती हैं।

ये भी पढ़ेंः इंस्टाग्राम पर ही एआई की मदद से लिखा जा सकेगा मैसेज, यहां जानें डिटेल

अनजान सेंडर को लेकर रहें सतर्क

  • अनजान सेंडर को लेकर किसी तरह का डायरेक्ट मैसेज आता है तो इस पर तुरंत रिप्लाई करने से बचें। स्कैमर्स यूजर्स को ठगने के लिए फेक प्रोफाइल का सहारा लेते हैं। ऐसे में अनजान लोगों से बात करने से बचें।
  • कमेंट में किसी तरह के फ्री फॉलोअर्स, लाइक, प्राइज जैसे ऑफर के झांसे में न आएं। ये ऑफर अक्सर फिशिंग वेबसाइट से जुड़े होते हैं।