Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Clean Earphones: गंदे AirPods से हो गए है परेशान तो काम आएंगी ये क्लिनिंग टिप्स

अगर आपने लंबे समय से अपना इयरफोन चेक नहीं किया है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि इससे आपके कान में इंफेक्शन होने के साथ साथ अन्य समस्या भी हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने गंदे इयरफोन को आसानी से क्लीन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस हमारे बताए तरीके को आजमाना होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sun, 21 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
How to Clean Earphones: जानिए कैसे क्लीन कर सकते हैं एयरपॉड्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। म्यूजिक सुनना, पॉडकास्ट सुनना या फिर केवल अपने घर वालों या प्रियजनों से केवल बात करना, ऐसे में ईयरफोन या एयरपॉड्स हमारे लिए एक जरूरी गैजेट बन जाते हैं। ये हमें एक पर्सनल और बेहतर एक्सपीरियंस देते हैं , जो केवल हम तक ही सीमित रहता है।

मगर क्या हो अगर आपके रंग में भंग पड़ जाए। जी हां ऐसा हो सकता है इस डिवाइस को ज्यादा इस्तेमाल करने और लंबे समय से इन्हें क्लिन ना करने से इसपर गंदगी और मैल जमा हो जाता है। इससे आपका डिवाइस दिखने में तो गंदा लगता ही है साथ ही इससे आपको कान में इंफेक्शन या कोई और समस्या हो ने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपके पास AirPods या Airpods Pro है तो आप कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले, कुछ ऐसी चीजे हैं, जो आप कभी भी अपने डिवाइस के साथ ना करें।
  • डिवाइस के किसी भी हिस्से को कभी भी पानी में न डुबोएं या न चलाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि AirPods को साफ करने के लिए किसी नुकीली वस्तु या रगड़ने वाली चीज का उपयोग न करें।
  • स्पीकर के नेट पर कोई भी लिग्विड से सफाई न करें। इसके अलावा चार्जिंग पोर्ट में कभी भी कुछ न डालें।

यह भी पढ़ें- Instagram पर कौन सा पोस्ट किया था आपने सबसे पहले लाइक, ये है पता करने का आसान तरीका

कैसे करें साफ

  • बता दें कि मार्केट में बहुत से ऐसे टूल्स होते हैं, जो आपको इस तरह की क्लिनिंग में मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप कॉटनस एक मुलायम लिंट-फ्री कपड़ा (माइक्रोफ़ाइबर कपड़े की तरह) और 70 प्रतिशत आइसोप्रोपिल अल्कोहल या रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो किसी भी दवा की दुकान पर उपलब्ध है।
  • किसी भी इयरबड्स के बाहरी सतह और केस को साफ करने के लिए आप कपड़े में थोड़ा सा आइसोप्रोपिल अल्कोहल या रबिंग अल्कोहल डालकर क्लिन कर सकते हैं।
  • अगर आपको डिवाइस के सेंसिटिव हिस्सों को साथ करना है तो आप कम नुकीली चीज जैसे टूथपिक का इस्तेमाल कर हल्के हाथों से इसे साफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Google Gmail: मेल टाइप करने के बाद ऐसे करें शेड्यूल, सही टाइम पर अपने आप हो जाएगा सेंड