Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लैपटॉप का टचपैड नहीं कर रहा काम? घर बैठे इन आसान तरीकों से करें ठीक

Laptop Touchpad Not Working लैपटॉप में दिया जाने वाला टचपैड कई बार काम करना बंद कर देता है। ऐसे में हमें ये समझ नहीं आता है की हम इसे कैसे ठीक करें। इसे घर बैठे आसानी से ठीक किया जा सकता है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 17 Mar 2023 06:37 PM (IST)
Hero Image
Laptop Touchpad Not Working Know How to Fix it

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लैपटॉप में टचपैड बेहतर पोर्टेबिलिटी के लिए दी जाती है। ड्राइवर समस्या, हार्डवेयर समस्या और सॉफ़्टवेयर समस्या जैसे कई कारणों से लैपटॉप में टचपैड रिस्पांस देना बंद कर देता है। कई बार काम के बीच में लैपटॉप टचपैड के फ्रीज होने की समस्या देखने में आती है। ऐसे में आपका जरूरी काम बीच में ही अटक सकता है। सर्विस सेंटर पर जाने से पहले, कुछ चीजें हैं जो आप घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं।

हार्डवेयर में खराबी

यदि आपका लैपटॉप वारंटी में है, तो मदद के लिए कंपनी से संपर्क करें। आपकी उंगलियों से गंदगी और तेल ट्रैकपैड पर जमा हो सकते हैं, जिसकी वजह से लैपटॉप का टचपैड काम करना बंद कर सकता है। इसलिए लैपटॉप इस्तेमाल करने से पहले टचपैड की सतह को मुलायम कपड़े से साफ करें।

ट्रैकपैड सेटिंग्स करें चेक 

यदि आपके लैपटॉप में कोई हार्डवेयर समस्या नहीं है, तो यह आपके लैपटॉप की ट्रैकपैड सेटिंग्स चेक कर सकते हैं। अगर आपके लैपटॉप में एक अलग टचपैड ऑन/ऑफ बटन दिया गया है, तो उसे एक बार जरूर चेक कर लें। कंट्रोल पैनल में टचपैड सेटिंग्स की जांच करें कि ट्रैकपैड ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है नहीं।

ड्राइवर करें अपडेट

विंडोज लैपटॉप पर किसी भी हार्डवेयर के ठीक से काम करने के लिए उसका ड्राइवर होना जरूरी है। इसके लिए आप Start बटन के पास ही दिए गए सर्च बॉक्स में टाइप करें 'Device Manager' और यहां 'Mice and other pointing device' ऑप्शन में टचपैड से जुड़ी जानकारी चेक कर सकते हैं।

जेस्चर कंट्रोल को करें बंद

कुछ लैपटॉप जेस्चर कंट्रोल फीचर के साथ आते हैं, जो आपकी ऊंगलियों के इशारे पर काम करते हैं। आप टचपैड सेटिंग्स में जेस्चर कंट्रोल को बंद करके देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने लैपटॉप को री-स्टार्ट कर सकते हैं।

एंटी-वायरस करें इन्स्टॉल

यदि आपका सिस्टम मालवेयर से इफेक्ट है, तो यह सिस्टम के परफॉरमेंस को खराब कर सकता है। मालवेयर के लिए अपने लैपटॉप को स्कैन करने के लिए एंटी-वायरस प्रोग्राम इन्स्टॉल करें।

सिस्टम को करें रिस्टोर

सिस्टम रिस्टोर एक ऐसा टूल है जो आपके लैपटॉप की सिस्टम में किये गए छेड़-छाड़ को सही कर सकता है। यदि आपने हाल ही में किसी नए सॉफ्टवेयर को इन्स्टॉल किया है, तो आप अपने लैपटॉप को फॉर्मेट या री-स्टार्ट कर सकते हैं।