Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LED बल्ब और ट्यूबलाइट में कौन खाता है ज्यादा बिजली, जानने के बाद बदल देंगे इस्तेमाल करने का तरीका

Difference Between LED Bulb Vs LED Tube light इस महंगाई और बिजली के बिल से हर कोई बचना चाहता है। आज हम आपको LED बल्ब और LED ट्यूबलाइट के बीच अंतर बताने वाले हैं। आइए जानते हैं इन दोनों में से कौन ज्यादा बिजली खाता है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 12 Jun 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
LED Bulb Vs LED Tube light Difference, Which One is Better and More Cost Efficient

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आप में से कई लोग होंगे जो अपने घरों में LED लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं। अच्छी ब्राइटनेस और आंखो की अच्छी रौशनी के लिए हम इसका इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग इस्तेमाल करने से पहले ये नहीं जानते हैं कि किसमें सबसे ज्यादा बिजली की खपत होती है। क्या आपको पता है LED बल्ब या ट्यूबलाइट का कब इस्तेमाल करना चाहिए?

इस महंगाई और बिजली के बिल से हर कोई बचना चाहता है। बता दें, LED बल्ब और LED ट्यूबलाइट में एक ही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। क्या आपको पता है कि दोनों की पावर लेने की क्षमता और रोशनी करने की छमता अलग-अलग होती है। आइए आज हम आपको LED बल्ब और LED ट्यूबलाइट के बीच अंतर बताने वाले हैं।

LED बल्ब और LED ट्यूबलाइट में क्या अंतर है?

LED का फुल फॉर्म "लाइट एमिटिंग डायोड" होता है। यह सबसे ज्यादा प्रकाश देता है। अब इसका इस्तेमाल से ट्रैफिक सिग्नल (traffic signals) से लेकर खनन उद्योग, लिफ्ट जैसे कई जगहों पर किया जाने लगा है। बता दें, एलईडी बल्ब 2 वाट से शुरू होकर 40 वाट तक में बाजार में बिकते हैं। जबकि LED ट्यूबलाइट 9 वाट से शुरू होती है और 20 वाट तक मिल जाती है। ये आपके इस्तेमाल पर डिपेंड करता है कि आप किसे अपने घर में लगाना चाहते हैं।

यह विडियो भी देखें

किसे खरीदना फायदे का सौदा?

आप अपने रूम की जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं। जहां LED बल्ब और LED ट्यूबलाइट में वाट कैपेसिटी ज्यादा होती है। वहीं LED बल्ब के मुकाबले LED ट्यूबलाइट ज्यादा रोशनी देता है। LED बल्ब ट्यूबलाइट के मुकाबले कम रोशनी देते हैं।

LED बल्ब की बात करें तो इसमें 2 से 5 LED बल्ब दिए जाते हैं, इसलिए ये LED ट्यूबलाइट के मुकाबले कम रोशनी करते हैं। अगर आपका रूम छोटा है तो आप अपने रूम में LED ट्यूबलाइट लगा सकते हैं क्योंकि ये छोटे कमरे में ज्यादा रोशनी करता है। आप अपने घर के बाथरूम में LED बल्ब लगा सकते हैं।