Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: अगर खो जाए आपका Android फोन तो ऐसे बचा सकते हैं अपना डेटा, यहां जानें तरीका

स्मार्टफोन हमारे जीवन की अहम जरूरत बनता जा रहा है। ऐसे में अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो सबसे बड़ी समस्या आपके डेटा को लेकर होता है। मगर आपकी इस समस्या का समाधान है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 13 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
अपने फोन का डेटा ऐसे सिक्योर कर सकते हैं एंड्रॉइड यूजर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अपना फोन खोना देना या चोरी हो जाना किसी के लिए भी बुरी खबर होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इसमे आपका पर्सनल डेटा होता है, जिसमें आपके कॉन्टेक्ट और बैंकिंग डिटेल्स शामिल होते हैं। ऐसे में एंड्रॉयड यूजर को घबराने की जरूरत नही है, क्योंकि एक तरीका है , जिससे आप अपना डेटा सिक्योर कर सकते हैं।

Google आपके खोए हुए फोन का पता लगाने, उसे सुरक्षित करने और यहां तक कि डेटा मिटाने में आपकी मदद करने के लिए फाइंड माई डिवाइस नामक एक इनबिल्ड फीचर लाता है। यहां हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

फाइंड माई डिवाइस का करें उपयोग

फाइंड माई डिवाइस आपके डेटा की सुरक्षा में आपकी प्राथमिक ढाल के रूप में काम करता है। यह आपको अपने फोन के लोकेशन को दूर से ट्रैक करने, उसे लॉक करने या जरूरत हो पर पूरा डेटा मिटाने की अनुमति देता है. हालांकि, इस सुविधा के लिए आपके डिवाइस पर पहले इसे एक्टिवेट करने की जरूरत होगी।

  • सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग खोलें।
  • अब फोन के अनुसार सिक्योरिटी या 'Google' पर जाएं।
  • यहां आपको एक ऑल सर्विसेज टैब दिखाई दे सकता है; यदि उपलब्ध हो तो उस पर टैप करें।
  • अब फाइंड माई डिवाइस को खोजें और संबंधित टॉगल स्विच के एक्टिव करें।
  • एक बार सक्रिय होने के बाद, आप 'फाइंड माई डिवाइस' को रिमोटली एक्सेस करने के लिए वेब ब्राउजर या किसी अन्य डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं।
  • बस आपको https://www.google.com/android/find पर जाना है और खोए हुए फोन से जुड़े अपने Google खाते से साइन इन करना है।
  • यह इंटरफेस आपके खाते से जुड़े सभी Android डिवाइस दिखाता है, जिसमें वॉच और ईयरबड भी शामिल हैं। अपने खोए हुए फोन का स्थान ट्रैक करने के लिए उसका चयन करें।
  • बता दें कि 'फाइंड माई डिवाइस' एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करता है। यदि आपका फ़ोन बंद है, तो यह केवल पावर डाउन होने से पहले का अंतिम ज्ञात स्थान दिखाएगा।

यह भी पढ़ें- Xiaomi 14 CIVI को बराबर की टक्कर देते हैं ये तीन धांसू स्मार्टफोन, Realme से लेकर Motorola का नाम है लिस्ट में शामिल

कैसे सिक्योर रखें डेटा

  • भले ही आप अपने फोन का पता लगाने में सफल हो जाते हैं, लेकिन उसे आस-पास नहीं ढूंढ़ पाते हैं, तो आप उसका लोकेशन निर्धारित करने में मदद के लिए 'प्ले साउंट' सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
  • चोरी होने की स्थिति में आप अपने डेटा तक अनधिकृत एक्सेस को रोकने के लिए फोन को मजबूत पिन, पासवर्ड या पैटर्न से रिमोटली लॉक कर सकते हैं।
  • अगर फिर भी बात नहीं बन रही है तो आप अपने फोन का सारा डेटा मिटा भी सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Oppo F27 Pro+ 5G Launch: 5,000mAh की बैटरी और 64MP कैमरा वाला ये धांसू फोन हुआ लॉन्च, कीमत के साथ-साथ खास है खूबियां