Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook और Instagram वेरिफिकेशन बैज की क्या है कीमत, किसको मिलेगी सुविधा, यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

मेटा ने कुछ हफ्ते पहले चुनिंदा बाजारों में अपनी वेरिफिकेशन सुविधाओं की घोषणा की। अब यह सुविधा भारत में भी उपलब्ध है। आइये जानते हैं कि इसके लिए आपको कितनी कीमत देनी है और कौन इसका फायदा उठा सकते है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 09 Jun 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
Meta new verification badge for instagram and facebook

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा ने अपने यूजर्स के लिए पेड वेरिफिकेशन बैज की सुविधा पेश की है। कुछ हफ्ते पहले कंपनी ने चुनिंदा बाजारों के लिए अपनी सत्यापित सुविधा की घोषणा कर दी है। अब यह सुविधा भारत और कुछ अन्य बाजारों सहित मेटा सत्यापित का विस्तार कर रही है।

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि दुनिया भर के कई देशों में हमारे शुरुआती परीक्षण के अच्छे नतीजे देखने के बाद हम भारत में मेटा वेरिफिकेशन के अपने परीक्षण का विस्तार कर रहे हैं।

मेटा वेरिफिकेशन

यह इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक सब्सक्रिप्शन बंडल है, जिसमें एक वेरिफिकेशन बैज शामिल है। जो अकाउंट को सरकारी आईडी, एक्टिव अकाउंट और अकाउंट सपोर्ट के एक्सेस के साथ वेरिफाई करता है। कंपनी ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि सब्सक्रिप्शन में जोड़ने के लिए हम और अधिक लोकेशन पर रोल आउट करेंगे और जब हम तैयार होंगे तो शेयर करेंगे।

मिलते हैं ये फायदें?

वेरिफिकेशन बैज आपकी पहचान की पुष्टि करता है। यह आपके खाते को सरकारी आईडी से प्रमाणित करता है। फेक अकाउंट के लिए सक्रिय अकाउंट निगरानी के साथ प्रतिरूपण से सुरक्षा मिलती है, जो बढ़ते ऑनलाइन दर्शकों के साथ यूजर्स को लक्षित कर सकते हैं।

सामान्य अकाउंट समस्याओं को हल करने के लिए अकाउंट सपोर्ट उपलब्ध है। वर्तमान में यह केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन आगे चलकर यह हिंदी में भी उपलब्ध होगा।

मेटा वेरिफिकेशन की कीमत

मेटा वेरिफाइड आज से भारत में इंस्टाग्राम या फेसबुक ऐप पर सीधी खरीद के लिए उपलब्ध है। यूजर आईओएस और एंड्रॉइड पर 699 रुपये में मासिक सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं। कंपनी ने आने वाले महीनों में वेब वेरिफिकेशन शुरू करने की पुष्टि की है और यह 599 रुपये प्रति माह की सस्ती कीमत पर उपलब्ध होगा।

मौजूदा ब्लू टिक खातों का क्या होता है?

मेटा ने पुष्टि की है कि यह उन खातों के लिए सत्यापित बैज बनाए रखेगा, जो मेटा सत्यापित की शुरुआत से पहले सत्यापित किए गए थे। ये खाते अपनी प्रामाणिक उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए स्टैंडर्ड के एक सेट से गुजरे हैं और औसत यूजर्स की तुलना में फेक अकाउंट के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि हम उनके खातों और उनके साथ जुड़ने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए वेरिफिकेशन बैज बनाए रखें।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन कैसे प्राप्त करें?

  • इसके लिए आपको इन तीन जरूरी बातों का ध्यान रखना होग-
  • अकाउंट को न्यूनतम गतिविधि आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए जैसे प्री पोस्टिंग हिस्ट्री, और आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदकों को एक सरकारी आईडी जमा करनी होगी, जो उनके द्वारा आवेदन किए जा रहे फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइल नाम और फोटो से मेल खाती हो।


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मेटा वेरिफिकेशन एक सुविधा है, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को वेरिफाइड अकाउंट का फायदा देती है।

मेटा वेरिफिकेशन के साथ, यूजर्स को तीन चीजें - एक वेरिफिकेशन बैज, नकली अकाउंट से सुरक्षा और अकाउंट सपोर्ट की सुविधा मिलती है।

आईओएस और एंड्रॉइड यूजर को 699 रुपये का मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

मेटा पूराने वेरिफाइड अकाउंट के ब्लू बैज को बरकरार रखेगी, क्योंकि उन्होंने जरूरी क्राइटेरिया को पूरा किया है।