Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन गलतियों से ब्लॉक हो सकता है आपका ChatGPT अकाउंट, हाऊ टू फिक्स

ChatGPT blocked आज के समय में हर व्यक्ति को ChatGPT के बारे में पता है। यह लोगों के कई कामों तो आसान कर देती है। कई बार हमारा ChatGPT अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। कई बार कुछ गलतियों की वजह से अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। आइए जानते हैं कि अगर आपका ChatGPT अकाउंट ब्लॉक हो जाता है तो आप उसे कैसे अनब्लॉक करें?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 29 Aug 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
इन गलतियों से ब्लॉक हो सकता है आपका ChatGPT अकाउंट

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया में अब  ChatGPT को कोई परिचय की जरूरत नहीं है। वह आज हर व्यक्ति के फोन, टैबलेट या फिर लैपटॉप पर मौजूद है। कुछ महीनों से यह काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। आज लोग इसका ज्यादातर इस्तेमाल कर रहे हैं। यह कोड लिखने से लेकर बच्चों के होमवर्क करने तक में मदद करता है।

क्या आप जानते हैं कि आपके कुछ गलतियों की वजह से आपका  ChatGPT अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है। अगर आपके साथ कभी ऐसा हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए। आप कैसे अपने अकाउंट को दोबारा शुरू कर सकते हैं। आइए, इस सवाल का जवाब जानते हैं।

बार-बार लॉग-इन करना

कई बार हम अपने  ChatGPT अकाउंट को बार-बार लॉग-इन करते हैं। इसके अलावा गलत पासवर्ड को बार-बार दर्ज करने की वजह से भी हमारा अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। अगर आप लगातार लॉग-इन करने की कोशिश कर रहे हैं और लॉग-इन नहीं हो पा रहे हैं तो आपकी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आपका ChatGPT अकाउंट ब्लॉक हो जाता है।

वीपीएन के इस्तेमाल से भी हो सकता है आपका अकाउंट ब्लॉक

ChatGPT के अकाउंट को ब्लॉक होने की एक बड़ी वजह वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) भी है। अगर कोई यूजर्स वीपीएन का इस्तेमाल करता है तो इस वजह से भी आपका अकाउंट बंद हो सकता है। कई बार आपके अकाउंट को पर कुछ दोषपूर्ण गतिविधियां होती है, ऐसे में आपके अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए भी अकाउंट कोल कुछ समय के लिए ब्लॉक किया जाता है।

अगर वीपीएन की वजह से आपका अकाउंट ब्लॉक होता है तो आपको सबसे पहले वीपीएन से हो रही प्रॉब्लम को सॉल्व करना है। ऐसे में आपका अकाउंट अनब्लॉक हो जाएगा।

AI पर एक से ज्यादा अकाउंट होना

कई लोग OpenAI पर एक से ज्यादा अकाउंट बना लेते हैं। वैसे तो एक व्यक्ति को एक अकाउंट ही बनाने की अनुमति है। जब कोई व्यक्ति एक से ज्यादा अकाउंट बना देता है तो उसके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाता है। ChatGPT का इस्तेमाल करने पर कोई चार्ज नहीं देना होता है। आप फ्री में ChatGPT  की कोई भी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप ChatGPT  पर एक से ज्यादा अकाउंट ओपन करेंगे तो यह सही नहीं है। इस से आपका  ChatGPT  अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है।    

ChatGPT का गलत प्रयोग

कई बार हम OpenAI को मालूम हो जाता है कि यूजर्स ChatGPT का गलत प्रयोग कर रहा है। दूसरे को हानि न पहुंचे इसलिए आपके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर फर्जी समाचार को बनाने के लिए  ChatGPT का इस्तेमाल करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

फिलहाल, ChatGPT पर इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।

ChatGPT अकाउंट कैसे अनब्लॉक करें

अगर किसी वजह से आपका ChatGPTअकाउंट ब्लॉक हो जाता है को घबराने की जरूरत नहीं है। आप थोड़ी देर के बाद दोबारा लॉग-इन करें। वहीं, अगर गलत पासवर्ड दर्ज करने की वजह से अकाउंट ब्लॉक होता है तो आप पासवर्ड रिसेट करके दोबारा लॉग-इन हो सकते हैं।

अगर किसी गलती की वजह से आपका अकाउंट ब्लॉक होता है तो आपको OpenAI की सहायता टीम से संपर्क करना चाहिए। यह आपके अकाउंट को अनब्लॉक करने में मदद करेंगे।