Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon tips: बारिश के मौसम में स्मार्टफोन को कैसे रखें सेफ, एक छोटी सी गलती करवा देगी नुकसान

बरसात के मौसम में स्मार्टफोन को पानी से सेफ रखना यूजर्स के लिए एक बड़ी चुनौती है। एक छोटी सी गलती के कारण भी डिवाइस के खराब होने संभावना बढ़ जाती है। लेकिन इस दौरान अगर कुछ चीजों को जेहन में रखा जाए तो फोन को बिल्कुल सेफ रखा जा सकता है। यहां कुछ बातें बता रहे हैं जो बारिश के मौसम में जरूर ध्यान रखनी चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 06 Jul 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
बरसात के मौसम में फोन को कैसे रखें सुरक्षित

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मानसून के दस्तक देने के कारण देश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश के कारण तपती धूप और गर्मी से तो छुटकारा मिल गया है। लेकिन, इस मौसम में अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को सुरक्षित रखना एक बड़ी चुनौती होती है। थोड़ी सी भी नमी के कारण डिवाइस के खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

खासकर, जब मोबाइल पानी भीग जाए तो बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। ऐसे में हम कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं, जो बारिश के मौसम में हर एक यूजर को फॉलो करनी चाहिए। ऐसा करने से आप अपने स्मार्टफोन को बारिश से सेफ रख पाएंगे।

वॉटरप्रूफ केस का इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन को पानी से सेफ रखने के लिए वॉटरप्रूफ केस का इस्तेमाल करना सही विकल्प है। कहीं बाहर जा रहे हैं तो इस स्थिति में फोन को वॉटरप्रूफ केस में ही रखना चाहिए। इससे काफी हद तक फोन सेफ रहता है। केस में रखने के बाद फोन को बैग में ताकि सुरक्षा के लिहाज से एकदम पुख्ता काम हो जाए।

जिपलॉक बैग सही ऑप्शन

मार्केट में आजकल जिपलॉक भी आते हैं जो मोबाइल को पानी से बिल्कुल सेफ रखते हैं। बारिश के मौसम में इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है और अच्छी चीज है कि ये वॉटरप्रूफ की तुलना में किफायती भी होते हैं। जिपलॉक बैग आप अपने ईयरबड्स और दूसरे डिवाइस के लिए भी खरीद सकते हैं।

बिना काम घर से बाहर न जाएं

बारिश के मौसम में मोबाइल को पानी से सेफ रखने का तो यही तरीका है कि आप घर से कहीं बाहर न जाएं। अगर बहुत ज्यादा जरूरी काम हो तभी बाहर जाएं और उस दौरान वॉटरप्रूफ बैग या जिपलॉक बैग का इस्तेमाल करें।

IP रेटिंग के भरोसे न रहें

यूं तो आजकल जो स्मार्टफोन आते हैं वह पहले से ही ऐसी टेक्नोलॉजी से लैस होते हैं जिसके कारण फोन को पानी से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन इसका मतलब यह कतई भी नहीं है कि आप आईपी रेटिंग के भरोसे रहकर घंटों तक फोन को पानी में भिगोते रहें। ऐसा करने से फोन खराब हो सकता हैं।

डिवाइस के भीगने पर क्या करें और क्या नहीं

अगर स्मार्टफोन किसी कारण भीग जाता है तो कुछ चीजों इस दौरान खास ख्याल रखना चाहिए। 

ये भी पढ़ें- Gadgets Tips for Monsoon: बारिश में ईयरबड्स, स्मार्टवॉच और लैपटॉप का रखें ध्यान, बिलकुल न करें ये गलतियां