Move to Jagran APP

कंपनी या कारोबारी करे धोखाधड़ी तो वॉट्सऐप पर ऐसे करें शिकायत, इस नंबर पर करना होगा मैसेज

National Consumer Helpline खराब प्रोडक्ट्स और खराब सर्विस की शिकायत करना अब आसान हो गया है। अब यूजर वाट्सऐप के जरिए किसी खराब प्रोडक्ट से जुड़ी शिकायत NCH पर दर्ज करा सकेंगे आइये जानते हैं कैसे ये काम करेगा और ग्राहक कैसे शिकायत कर पायेंगे। (फोटो ट्विटर)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 23 Apr 2023 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2023 10:00 PM (IST)
National Consumer Helpline Number Use On WhatsApp You Can File Complaint on this number

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर कोई कंपनी या कोई दुकानदार आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश करता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप सीधे अपने मोबाइल से वॉट्सऐप से इसकी शिकायत कर सकते हैं। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन (National Consumer Helpline) ने शिकायत को काफी आसान बना दिया है।

यूजर सिर्फ नंबर पर एक मैसेज भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा वो शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं। वॉट्सऐप पर इसे इस्तेमाल करने के लिये उपभोक्ता NCH (नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन) वेबसाइट पर क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।

सरकार ने की जागरूक ग्राहक बनने की अपील

केंद्र सरकार ने हाल ही में नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन को वाट्सऐप पर (NCH On WhatsApp) शुरू करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, ”जागरूक ग्राहक बनें और अपने उपभोक्ता अधिकारों के लिए अब WhatsApp के जरिये 8800001915 पर हमसे जुड़ें।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन 8800001915 पर मैसेज करें। इस हेल्पलाइन का नंबर को यूजर्स इसे अपने वाट्सऐप ऐप में सेव कर सकते हैं। यूजर्स कंज्यूमर वाट्सऐप के जरिए डॉक्यूमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं और उसका स्टेटस देख सकते हैं।

सरकार को मिली 7 लाख शिकायतें

बता दें, लगभग 40 करोड़ लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग को लगता है कि वॉट्सऐप एकीकरण अधिक लोगों को आगे आने और अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करेगा और यह उन्हें उपभोक्ताओं के रूप में अपने अधिकारों के बारे में जागरूक करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर लगभग 7 लाख शिकायतें प्राप्त हुई हैं और उनमें से 90 प्रतिशत का निवारण किया जा चुका है।

कैसे काम करता है NCH

चैटबॉट, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। यूजर अपने हिसाब से राज्य, कंपनी का नाम, शिकायत की प्रकृति और अंत में दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। उपभोक्ता वॉट्सऐप में इसी तरह की प्रक्रिया के माध्यम से अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

इससे पहले, उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) पर कॉल करने, एनसीएच ऐप पर जाने या उपभोक्ता हेल्पलाइन पोर्टल पर लॉग इन करने की आवश्यकता होती थी। लेकिन वॉट्सऐप से सेकंड में शिकायत दर्ज की जा सकती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.