Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाखों का चूना लगा रहे स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, पहचानने के साथ जानिए बचने का भी तरीका

सरकार ने शेयर बाजार में निवेश करने वाले यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय की यूनिट पीआईबी फैक्ट चेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर की है। इस अलर्ट पोस्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर कई स्कैमर्स फेक पोस्ट के जरिए स्टॉक मार्केट में ट्रेड करने वालों के साथ ठगी कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 30 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप स्कैम से कैसे बचें।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए एडवाइजरी जारी की है। स्टॉक ट्रेडिंग ऐप्स और प्लेटफॉर्म पर बढ़ती धोखाधड़ी के चलते सरकार ने निवेशकों के लिए अलर्ट जारी किया है। PIB FactCheck ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए जरूरी वार्निंग शेयर की है।

पीआईबी फैक्ट चेक केंद्रीय इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मंत्रालय की एक यूनिट है, जिसने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि साइबर क्रिमिनल फेक प्रोफाइल बनाकर स्टॉक ट्रेडिंग ग्रुप बनाकर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं।

पीआईबी ने अपने पोस्ट में बताया है कि साइबर क्रिमिनल सोशल मीडिया साइट X पर लोगों को ठगने के लिए फेक प्रोफाइल बना रहे हैं। इन फेक प्रोफाइल के जरिए फेक स्टॉक ट्रेडिंग ग्रुप के लिंक शेयर किए जाते हैं। पोस्ट में लिखा है कि किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ लेन-देन करने से पहले उसकी पहचान वैरिफाई कर लें।

— Cyber Dost (@Cyberdost) September 29, 2024

ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम से कैसे बचें?

गारंटीड रिटर्न से सावधान : अगर कोई व्यक्ति आपको निवेश पर गारंटीड रिटर्न दिलाने का वादा कर रहा है तो यह स्कैम हो सकता है। असल में, रिस्क-फ्री इन्वेस्टमेंट जैसी कोई चीज नहीं है।

दबाव में न आए: स्कैमर्स अक्सर आप पर जल्द से जल्द निवेश का दबाव बनाते हैं। कहीं भी निवेश करने के से पहले पूरी रिसर्च करें। समय लेकर ही निवेश करें।

ब्रोकर रजिस्ट्रेशन जरूर देखें: अगर किसी ब्रोकर के जरिए निवेश कर रहे हैं तो रेगुलेटरी अथॉरिटी में रजिस्ट्रेशन जरूर चेक करें।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की सलाह से बचें: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कई बार बिना रिसर्च के इन्वेस्टमेंट स्कीम को प्रमोट करते हैं। ऐसे में उनकी बातों पर आंख मूंद कर भरोसा न करें।

भरोसेमंद ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म : शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो भरोसेमंद और रेगुलेटेड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें।

सॉफ्टवेयर अपडेट रखें: ऑनलाइन जोखिमों को कम करने के लिए यह जरूरी है कि अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइसेस अपडेट रखें। ऐसा करने पर आप कई सारे मालवेयर और फिशिंग अटैक से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें : BSNL की सिम एक्टिव रखने के लिए बेस्ट रिचार्ज प्लान, 107 रुपये में 35 दिन की वैलिडिटी