Move to Jagran APP

Fridge Blast: एसी ही नहीं फ्रिज भी हो सकता है ब्लास्ट, जानिए वजह और कैसे करें बचाव

बीते कुछ दिनों से बढ़ती गर्मी में AC के फटने की घटनाएं सामने आई है। इसके साथ ही फ्रिज के भी ब्लास्ट होने की खबरे आ रही है। ज्यादातर मामले तेज गर्मी के कारण होते हैं। बता दें कि इन घटनाओं के चलते जान-माल की हानि होती है। यहां हम आपको बताएंगे ये घटनाएं क्यों होती है और इससे कैसे सुरक्षित रह सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 19 Jun 2024 12:30 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 12:30 PM (IST)
फ्रिज के ब्लास्ट होने के ये हो सकते हैं कारण यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) और फ्रिज हमारे जीवन का खास हिस्सा हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये जीवन रक्षक टूल भी खतरनाक हो सकते हैं? जी हां, हाल ही में कुछ मामलों में एसी और फ्रिज में विस्फोट के कारण जान-माल का नुकसान हुआ है।

ऐसी स्थिति में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो इस तरह की घटना के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके अलावा इसके कुछ तरीके हैं, जिससे आप इस तरह के घटनाओं से सुरक्षित रह सकते हैं।

विस्फोट के कारण

  • अगर AC या फ्रिज लंबे समय तक चालू रहते हैं और उनका ठंडा करने वाला सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है, तो वे ज्यादा गरम हो सकते हैं। इसके कारण बिजली के तारों में पिघलने, शॉर्ट सर्किट और आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।
  • इसके अलावा AC और फ्रिज में प्रयुक्त रेफ्रिजरेंट गैसें ज्वलनशील होती हैं। यदि इन गैसों में रिसाव होता है और वे हवा में मिल जाती हैं, तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।
  • नियमित रूप से AC और फ्रिज का रखरखाव न करवाना भी विस्फोट का कारण बन सकता है। समय के साथ, धूल और गंदगी कूलिंग कॉइल को बंद कर सकती है, जिससे मोटर पर दबाव बढ़ जाता है और विस्फोट का खतरा बढ़ जाता है।
  • इसके साथ ही AC या फ्रिज को ठीक से इंस्टॉल नहीं किया गया है या अगर वे हवादार जगह पर नहीं रखे गए हैं, तो यह ज्यादा गरम होने और विस्फोट का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें - OnePlus Nord CE4 Lite 5G की लॉन्च डेट हुई कंफर्म, इसी महीने होगी फोन की धमाकेदार एंट्री

बचाव के उपाय

  • AC और फ्रिज का नियमित रूप से रखरखाव करवाना जरूरी है। इसमें फिल्टर बदलना, कूलिंग कॉइल को साफ करना, और गैस रिसाव की जांच करवाना शामिल है।
  • AC और फ्रिज को लगातार 24 घंटे चालू न रखें। जब आप कमरे में न हों तो उन्हें बंद कर दें।
  • AC और फ्रिज को हवादार जगह पर रखें ताकि वे ठीक से हवादार हो सकें और ज्यादा गरम न हों।
  • अगर आपको गैस की गंध आती है या आपको संदेह है कि गैस रिसाव हो रहा है, तो तुरंत AC या फ्रिज को बंद कर दें और किसी योग्य तकनीशियन को बुलाएं।
  • एसी और फ्रिज हमारे जीवन को आसान बनाते हैं, लेकिन उनकी उचित देखभाल और रखरखाव करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें - Windows Tips : लैपटॉप पर क्या कर रहे हैं आप, सबकुछ ट्रैक करता है Windows, ऐसे करें डिएक्टिवेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.