Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OLED vs QLED TV: आखिर कौन-सा टीवी है बेहतर, यहां जानें दोनों में क्या है अंतर

OLED TV और QLED TV टर्म का इस्तेमाल टेलीविजन की डिसप्ले टेक्नोलॉजी के लिए किया जाता है। बाजार में QLED TV की कीमत OLED TV के मुकाबले कम होती है। QLED TV की लाइफस्पैन भी ज्यादा होती है। (फोटो- जागरण)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 18 Jan 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
OLED TV vs QLED TV Know Which One Is Best, Pic Courtesy- Flipkart

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। LED टीवी के बढ़ते ट्रेंड के बाद से ही इनमें अलग-अलग टेक्नोलॉजी को लाया जा रहा है। पिक्चर क्ववालिटी को लेकर हर ग्राहक की अलग पसंद हो सकती है। अगर आप भी OLED TV और QLED TV में अंतर नहीं समझ पाएं हैं और अक्सर असमंजस में रहते हैं कि कौन-सी टेक्नोलॉजी का टीवी बेहतर होगा तो ये आर्टिकल आपके लिए ही  है।

इस आर्टिकल में दोनों ही टेक्नोलॉजी पर बारिकी से बात की जाएगी। आइए OLED TV और QLED TV में बेसिक अंतर को समझते हैं।

OLED TV और QLED TV क्या है

सबसे पहले समझते हैं कि आखिर OLED TV और QLED TV क्या है। आसान भाषा में समझें तो दोनों ही टर्म का इस्तेमाल टेलीविजन की डिसप्ले टेक्नोलॉजी के लिए होता है। कई मामलों में ये दोनों ही टीवी एक-दूसरे से अलग हैं। भले ही दोनों ही डिसप्ले टेक्नोलॉजी ग्राहक की बेहतरीन व्यू के लिए लाई गई हों लेकिन दोनों ही एक- दूसरे से बहुत अलग हैं।

OLED TV और QLED TV कीमत

सबसे पहले बात कीमत की करते हैं। अगर आप कम बजट में एक अच्छा टीवी खरीदना चाहते हैं तो आपकी पसंद QLED TV हो सकती है। क्योंकि यह OLED TV के मुकाबले सस्ती कीमत पर उपलब्ध है। वहीं वे ग्राहक जिनकी प्राथमिकता अच्छी पिक्चर क्वालिटी ही है और इसके लिए प्रीमियम अमाउंट भी पे कर सकते हैं, वे OLED TV के विकल्प पर जा सकते हैं।

कौन-सी टेक्नोलॉजी लंबे समय तक चलती है

लाइफस्पैन की बात करें तो इस मामले में आप QLED TV पर भरोसा कर सकते हैं। क्योंकि OLED TV पर जब एक लंबे समय तक एक ही इमेज को बार- बार डिसप्ले किया जाता है तो इसमें बर्न इन और इमेज रेटेनशन की परेशानी आ सकती है। जबकि QLED TV में इस तरह की कोई परेशानी नहीं आती।

किस स्क्रीन पर मिलती है बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी

दरअसल बेहतरीन पिक्चर क्वालिट के लिए OLED TV को ही बेहतर माना जाता है। इसकी वजह इस टेक्नोलॉजी में बेहतरीन ब्लैक्स और इनफाइनाइट कॉन्ट्रास्ट का मिलना है। वहीं दूसरी ओर QLED TV अफोर्डेबल माना जाता है लेकिन यह बेहतरीन ब्लैक्स इनफाइनाइट कॉन्ट्रास्ट नहीं जनरेट कर पाता है लेकिन यह हाई-लेवल ऑफ ब्राइटनेस प्रोड्यूस करता है।

ऐसे काम करते हैं OLED TV और QLED TV

OLED TV ओरगेनिक मटीरियल की लेयर का इस्तेमाल करता है। इलेक्ट्रिक करंट मिलने के बाद यह लाइट उत्सर्जित करता है। इस टेक्नोलॉजी में OLED डिसप्ले में हर एक पिक्सल स्वतंत्र रूप से काम करता है। दूसरी ओर QLED TV सेमिकंडक्टर क्रिस्टल, क्वानटम डॉट्स का इस्तेमाल कर लाइट उत्सर्जित करता है।

ये भी पढ़ेंः 

Microsoft Edge में यूजर्स को मिलेगा नया Image Tool, जानें कैसे करेगा काम

Google Translate में अब 33 नई भाषाओं में कर सकेंगे काम, जानें प्रोसेस