Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन ठगी के लिए अपनाए जा रहे ये तरीके, छोटी-सी लापरवाही करा सकती है लाखों का नुकसान

Online Scams साइबर अपराधी यूजर को अपने जाल में फंसाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन दिनों FedEx Phishing Online Movie Pay For Likes जैसे स्कैम का सहारा यूजर्स को ठगने के लिए लिए जा रहा है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 21 May 2023 01:04 PM (IST)
Hero Image
FedEx Phising Online Movie Scam Pay For Likes Scam, pic courtesy- jagran graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। डिजिटल दुनिया में अब हर लगभग काम ऑनलाइन किया जा रहा है। बैंकिंग से लेकर छोटी से छोटी चीजों की खरीदारी भी फोन के जरिए की जा रही है। ऐसे में साइबर हैकर्स भी लगातार नए-नए तरीकों से ठगी का जाल बिछाने में लगे रहते हैं।

आए दिन ऐसी खबरें आती हैं, जिनमें ऑनलाइन ठगी के नए तरीकों के बारे में जानकारी मिलती है। इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड के कुछ तरीके सामने आए हैं। इस आर्टिकल में इन तरीकों की ही जानकारी दी जा रही है...

FedEx Phishing: क्या है ये स्कैम?

साइबर हैकर्स इन दिनों एक अलग तरीके से यूजर को अपने जाल में फंसा रहे हैं। अपराधी FedEx पार्सल स्कैम के जरिए यूजर्स को ट्रैक करते हैं। यूजर को FedEx Customer Care के नाम पर कॉल की जाती है। यूजर को कहा जाता है कि उनके नाम पर इललीगल सामान का पैकेज मिला है।

यूजर को गलत जानकारी देने के बाद पुलिस ऑफिसर बनकर कॉल की जाती है और यूजर से जल्दी केस रिसॉल्व करने के लिए पैसों की डिमांड की जाती है। हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने इस तरह के स्कैम की रिपोर्ट की है।

Online Movie Scam से कैसे हो रही ठगी?

साइबर अपराधी यूजर्स के इंटरेस्ट को देखते हुए ठगी का रास्ता तैयार करते हैं। ऑनलाइन मूवी देखने वाले यूजर्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मूवी खरीद कर रेटिंग देने के बदले एक अमाउंट ऑफर किया जाता है। जैसे ही यूजर की अर्निंग होने लगती है और वह ज्यादा खर्च करना शुरू कर देता है, हैकर्स यूजर की इनकम को रोक देते हैं। गुजरात में रहने वाले एक कपल को इस तरह के स्कैम में करीब 1 करोड़ रुपये की चपत लगी।

कैसे होता है Pay For Likes Scam?

स्कैमर्स यूजर्स को यूट्यूब वीडियो लाइक करने पर एक अमाउंट ऑफर करते हैं। जैसे ही यूजर को पहले तीन वीडियो पर पैसे मिल जाते हैं, हैकर अपना काम शुरू कर देते हैं। इस स्कैम में हैकर, यूजर को पैसे ट्रांसफर करने में किसी तरह की टेक्निकल परेशानी आने की बात कहता है, साथ ही यूजर को एक ऐप डाउनलोड करने के लिए मना लेता है।

यूजर को 1 रुपये भेजने के लिए कहा जाता है। जैसे ही यूजर अपनी पेमेंट के लिए पहले 1 रुपये भेजता है, उसकी सारी बैंकिंग जानकारियां हैकर को मिल जाती हैं। यह सब उस ऐप की वजह से होता है जो हैकर भेजता है, क्योंकि यह मालवेयर वाला ऐप होता है।

Fake Job Scam को समझते हैं आप?

यूजर्स को फंसाने के लिए हैकर्स फेक जॉब स्कैम का सहारा लेते हैं। यूजर को जॉब का झांसा दिया जाता है। यूजर की पर्सनल जानकारियों तक पहुंच के लिए कई मामलों ने फेक इंटरव्यू तक शेड्यूल किए जाते हैं। यूजर्स से जॉब के लिए इस स्कैम में फीस तक की मांग की जाती है।