Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Shopping Scam: ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान की ये गलती तो हो सकते हैं स्कैमर्स का शिकार, जानिए बचने के तरीके

आजकल Online Shopping Scam बहुत बढ़ गए हैं। स्कैमर्स ने ठगी करने के नए-नए रास्ते खोज लिए हैं। ऐसे में हमें खुद को सिक्योर रखने के लिए कुछ ऐसी मिस्टेक हैं जो भूलकर भी नहीं करनी है। यहां हम बताने वाले हैं कि जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो क्या न करें और क्या करें। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Fri, 12 Jan 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय न करें ये मिस्टेक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वर्तमान समय में हमारे अधिकतर काम ऑनलाइन ही होते हैं। चाहे किसी को पैसे भेजने हों या फिर कोई सामान मंगवाना हो, इससे हमारे समय की बचत तो होती ही है साथ में कई और फायदे भी होते हैं। लेकिन अक्सर इन्हीं में से ऑनलाइन स्कैम के मामले भी सामने आते हैं। जिनमें बहुत से लोग फंस जाते हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान वे कौन सी मिस्टेक हैं जो हमें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

डिस्काउंट के लालच में होते हैं स्कैम

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जिनका स्कैमर्स फायदा उठा लेते हैं और आपके साथ ठगी करते हैं। दरअसल, बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो आकर्षक डिस्काउंट के लालच में किसी भी फर्जी साइट से सामान ऑर्डर कर देते हैं और बाद में पता चलता है कि उनके साथ तो स्कैम हो चुका है।

इसलिए जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करें तो साइट को अच्छी तरह से चेक करें लें, कहीं साइट फर्जी तो नहीं है। अगर साइट पर कुछ अनयूजुअल लगता है तो वहां से शॉपिंग न करें।

क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल

शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन माना जाता है कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज करना ज्यादा सिक्योर होता है।

स्कैमर के पास अगर हमारे डेबिट कार्ड की जानकारी होती है, तो उसके लिए ठगी करना आसान हो जाता है। ऐसे में किसी के साथ भी ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- बड़ा आसान है Youtube से पैसे कमाना! इतने सब्सक्राइबर होने पर शुरू हो जाएगी अर्निं

सभी अकाउंट पर न रखें सेम पासवर्ड

कुछ यूजर्स ऐसे होते हैं जो सब जगह एक ही पासवर्ड रखते हैं। अगर स्कैमर को किसी एक अकाउंट का पासवर्ड हाथ लगता है, तो उसके लिए सभी अकाउंट्स तक पहुंचना आसान हो जाता है। इसलिए आपको हमेशा सभी अकाउंट्स के अलग पासवर्ड रखने चाहिए और पासवर्ड मजबूत होना चाहिए।

भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

  • ऑफर के लालच में किसी भी वेबसाइट से शॉपिंग न करें।
  • शॉपिंग करने से पहले साइट के बारे में अच्छे से पुष्टि कर लें कि कहीं साइट फर्जी तो नहीं है।
  • सभी ऑनलाइन अकाउंट्स पर एक ही पासवर्ड न रखें।
  • जिन पर कैश ऑन डिलीवरी (COD) ऑप्शन हो वह ज्यादा सिक्योर होता है।
  • कुछ भी अनयूजुअल दिखे तो खरीददारी न करें।

ये भी पढ़ें- Redmi Note 13 Pro+ vs OPPO Reno 11 5G: कैमरा,बैटरी या परफॉर्मेंस, यहां जानिए कौन सा फोन है बेहतर