Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपका बच्चा घंटों चलाता है Instagram! सेफ्टी के लिए तुरंत ऑन करें चार पावरफुल सेटिंग

10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम चलाते देखा जाना अब आम हो गया है। ऐसे में माता-पिता को बच्चों को लेकर चिंता बढ़ गई है। कहीं बच्चे किसी तरह के गलत कंटेंट को न एक्सेस कर लें। कहीं इस प्लेटफॉर्म पर कोई दूसरा इंस्टाग्राम यूजर बच्चों का फायदा न उठा ले जैसी तमाम बातें पैरेंट्स के दिमाग में आ रही हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Instagram पर बच्चे की सेफ्टी का आप भी रखें ध्यान, ऑन करें 4 पावरफुल सेटिंग

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करोड़ो लोग कर रहे हैं। इंस्टाग्राम युवाओं का लोकप्रिय़ प्लेटफॉर्म है। अब 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम चलाते देखा जाता है। ऐसे में माता-पिता को बच्चों को लेकर चिंता बढ़ जाती है। कहीं बच्चे किसी तरह के गलत कंटेंट को न एक्सेस कर लें। कहीं इस प्लेटफॉर्म पर कोई दूसरा इंस्टाग्राम यूजर बच्चों का फायदा न उठा ले जैसी तमाम बातें पैरेंट्स के दिमाग में आती हैं। अगर आपका बच्चा भी छोटा है और आपको भी इस तरह की टेंशन रहती है तो आप इंस्टाग्राम पर बच्चे के लिए कुछ सेटिंग्स को मैनेज कर सकते हैं। इंस्टाग्राम की ओर से बहुत से ऐसी सेटिंग पेश की जाती हैं, जो आपके बच्चे के लिए इंस्टाग्राम पर एक सेफ एनवायरमेंट बनाने में मददगार साबित हो सकती हैं।

पब्लिक नहीं प्राइवेट रखें अकाउंट

इंस्टाग्राम पर अपने बच्चे के अकाउंट को पब्लिक की जगह प्राइवेट रखने की सलाह दी जाती है। प्राइवेट अकाउंट के साथ बच्चों के अकाउंट से शेयर किए गए कंटेंट को हर कोई नहीं देख सकता है।

इंस्टाग्राम टाइम करें मैनेज

अगर आपको बच्चा 18 वर्ष से छोटा है तो जरूरी है कि वह सारा दिन या ज्यादातर समय इंस्टाग्राम पर ही न बिताए। इसके लिए इंस्टाग्राम पर टाइम स्पेंट सेटिंग को मैनेज कर सकते हैं। बच्चे के लिए ब्रेक रिमांडर, क्वाइट मोड और डेली लिमिट ऑप्शन को मैनेज कर सकते हैं।

ग्रुप में न ऐड कर ले कोई अनजान

आपके बच्चे को कोई भी इंस्टाग्राम यूजर ग्रुप चैट में ऐड कर सकता है। बच्चा जिन लोगों को जानता है और फॉलो करता है, केवल उन्हीं के लिए यह सेटिंग ऑन रखी जानी जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः Instagram Tips: इंस्‍टाग्राम के मल्‍टी ऑडियो ट्रैक फीचर को कैसे करें यूज, बस फॉलो करने पड़ेंगे कुछ स्टेप्स

स्पैम और ऑफेंसिव कमेंट को रखें हाइड

इंस्टाग्राम पर बच्चे के लिए हाइड कमेंट सेटिंग को ऑन रख सकते हैं। इस सेटिंग के साथ इंस्टाग्राम ऐसे कमेंट्स को यूजर के लिए हाइड कर देगा, जो स्पैम या किसी अभद्र भाषा से जुड़े हों।