Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Phone Camera tips and Tricks: अच्छी फोटो के लिए जरूरी नहीं महंगा फोन, इन 5 टिप्स और ट्रिक्स का करें इस्तेमाल

Phone Camera tips and Tricks अगर आप अपने नॉर्मल फोन से एक अच्छी फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आपको कुछ बेसिक टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे सस्ते फोन से अच्छी फोटो क्लिक कर पाएंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Mon, 02 May 2022 07:34 AM (IST)
Hero Image
photo Credit - Phone Camera Tips and Tricks

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Phone Camera tips and Tricks: अच्छी फोटो के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन मौजूद हो। अक्सर देखा जाता है कि लोग महंगा स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। लेकिन इसके बावजूद सस्ते स्मार्टफोन के मुकाबले में अच्छी फोटो नहीं क्लिक कर पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अच्छे फोटो के लिए कैमरे के कुछ बेसिक नियमों को फॉलो करना होता है, जो इस प्रकार हैं-

कैमरा लेंस करें साफ

अच्छी फोटो के लिए जरूरी है कि कैमरे का लेंस बिल्कुल साफ होना चाहिए। साथ ही फोन के बैक साइज को किसी खुददरी जगह पर नहीं रखना चाहिए, वरना वो खराब हो सकता है। हमेशा याद रखना चाहिए कि फोटो क्लिक करने से पहले लेंस को साफ कर लेना चाहिए, इससे अच्छी फोटो क्लिक होती है।

ग्रिड लाइन का करें इस्तेमाल

अच्छी फोटो के लिए फोन की ग्रिड लाइन की मदद से फोटो क्लिक करना चाहिए। इसके लिए फोन की सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर 3*3 ग्रिड ऑप्शन ओपन करना चाहिए। साथ ही रुल ऑफ थर्ड रुल ऑफ थर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मेन ऑब्जेक्ट को ग्रिड की तीसरी लाइन पर लगाना होता है।

नेचुरल या फिर लाइट में क्लिक करें फोटो

हमेशा अच्छी फोटो के लिए पर्याप्त रोशनी में फोटो क्लिक करना चाहिए। बेहतर होगा कि नेचुरल लाइफ में फोटो क्लिक की जाए। वही अगर नेचुरल फोटो नहीं है, तो जहां पर्याप्ट लाइट हो, वहां पर फोटो क्लिक करना चाहिए।

HDR मोड का करें इस्तेमाल

मौजूदा वक्त में 10,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन में HDR मोड दिया जाता है। इस मोड से अच्छी फोटो क्लिक की जा सकेगी। ऐसे में आपको फ्लैश की जगह एचडीआर मोड का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी मदद से शानदार फोटो क्लिक की जा सकती है। HDR मोड को कैमरा सेक्शन में जाकर इनेबल्ड किया जा सकेगा।

पोर्ट्रेट मोड का करें इस्तेमाल

अगर आप फोटो के बैकग्राउंड को ब्लर करना चाहते हैं, तो पोन में पोर्टेट मोड को ऑन कर लेना चाहिए। ब्लर बैकग्राउंड की मदद से DSLR जैसी फोटो क्लिक की जा सकती है। पोर्ट्रेट मोड फोटोग्राफी के दौरान 6 से 8 फीट दूर क्लिक करना चाहिए।