Move to Jagran APP

खोए या चोरी हुए फोन से रिमूव करना चाहते हैं अपना डेटा तो Google का ये फीचर आएगा काम; यहां जानें डिटेल

Google अपने कस्टमर्स के लिए बहुत से खास अपडेट लाता रहता है। फाइंड माई डिवाइस भी इसमें से एक है। यह एंड्रॉइड डिवाइस से डेटा ढूंढने लॉक करने या मिटाने में मदद कर सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल 4.1 या बाद के वर्जन में उपलब्ध है। इसके साथ ही फाइंड माई डिवाइस फीचर डिवाइस को फुल वॉल्यूम पर रिंग करा सकता है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Sat, 11 May 2024 08:06 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 08:06 PM (IST)
कैसे काम करता है फाइंड माई डिवाइस, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल अपने कस्टमर्स के बहुत से खास फीचर्स लाता रहता है। ऐसे में अगर आप अपना फोन खो देते हैं और अपने डेटा को लेकर परेशान है तो गूगल आपके लिए फाइंड माई डिवाइस ऑप्शन देता है। जैसा कि हम जानते हैं कि अपने स्मार्टफोन का गुम होना एक तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है।

ऐसे में फोन के संवेदनशील डेटा के दूसरों के हाथों में जाने का जोखिम भी हो सकता है। यूजर्स को अपना फोन ढूंढने में मदद करने के लिए, Google Android डिवाइस के लिए फाइंड माई डिवाइस फीचर पेश करता है। इस सुविधा के साथ आप अपने स्मार्टफोन के स्थान को ट्रैक कर सकते हैं, इसे लॉक कर सकते हैं, या अपने एंड्रॉइड डिवाइस को खो जाने पर मिटा सकते हैं।

मगर ऐसी स्थिति में इसका उपयोग करने के लिए, आपको अपने सभी डिवाइस पर इसकी सेटिंग करनी होगी। इसके बाद ही डिवाइस के गुम हो जाने की स्थिति में आप इसका पता लगाने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Data Breach: इस कंपनी का चला रहे हैं लैपटॉप तो हो जाएं सतर्क, पर्सनल डिटेल लीक होने का खतरा

कैसे सेट करें फाइंड माई डिवाइस

  • आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए अपने फोन के सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा फिर लोकेशन सर्विस को चालू करना होगा। इसके अलावा अपने डिवाइस को आपके Google अकाउंट से लिंक करना होगा। फाइंड माई डिवाइस का उपयोग करने के लिए यह आवश्यक है।
  • इसके बाद अब फाइंड माई डिवाइस को सक्षम करने के लिए सेटिंग्स > गूगल > फाइंड माई डिवाइस पर जाएं। फिर सुनिश्चित करें कि फाइंड माई डिवाइस चालू है।
  • फाइंड माई डिवाइस को बैंकग्राउंड में चलने की अनुमति दें। इसके अलावा सुविधा को काम करने के लिए आपके डिवाइस को वाई-फाई या मोबाइल डेटा के माध्यम से एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होती है।
  • एक बार सुविधा सेटअप हो जाने के बाद आप अपने खोए हुए डिवाइस को ढूंढने, लॉक करने या मिटाने के लिए फाइंड माई डिवाइस का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

कैसे उपयोग करें फीचर

  • अगर आपका फोन खो जाता है, तो किसी अन्य डिवाइस पर फाइंड माई डिवाइस वेबसाइट खोलें।
  • इसके अलावा आप किसी अन्य एंड्रॉइड डिवाइस पर फाइंड माई डिवाइस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद अपने खोए हुए डिवाइस से जुड़े उसी Google अकाउंट में लॉग इन करें। यह सिस्टम को आपके डिवाइस की जानकारी को एक्सेस करने देता है।
  • एक बार साइन इन करने के बाद फाइंड माई डिवाइस आपके खोए हुए डिवाइस को मैप पर ढूंढने का प्रयास करेगा।
  • इसके अलावा अगर आप अपने डेटा को लेकर परेशान है तो आप अपने डिवाइस को रिमोटली लॉक कर सकते हैं। यह क्रिया आपको खोए हुए डिवाइस पर आपके Google अकाउंट से भी साइन आउट कर देती है।
  • आप अपने डिवाइस का डेटा मिटाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। इससे सभी डेटा, ऐप्स और फाइलों को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -Instagram Tips: गलती से इंस्टाग्राम पर डिलीट हुई पोस्ट या रील को ऐसे करें रीस्टोर, मिनटों में बन जाएगा काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.