Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना स्टेबलाइजर एसी चलाने से हो सकता है भारी नुकसान, भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

एसी चलाते वक्त कई सावधानियां बरतनी चाहिए। अगर आप बिना स्टेबलाइजर एसी चलाते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाने की जरूरत है। क्योंकि बिना स्टेबलाइजर के एसी को कभी कम तो कभी ज्यादा वोल्टेज मिलता है। जिसके कारण परेशानी खड़ी हो सकती है और नुकसान भी हो सकता है। इससे एसी के कूलिंग परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 17 Jun 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
बिना स्टेबलाइजर एसी चलाने से आपकी जेब पर असर पड़ सकता है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में एसी का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। देश के हर इलाके में चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप ने लोगों का जीना हाल-बेहाल कर रखा है। ऐसे में एसी ही विकल्प है।

लेकिन, एसी इस्तेमाल करते वक्त अगर स्टेबलाइजर नहीं चला रहे हैं तो परेशानी खड़ी हो सकती है। यहां बता रहे हैं कि एसी को बिना स्टेबलाइजर चलाने से क्या नुकसान होते हैं।

बिना स्टेबलाइजर एसी चलाने के नुकसान

यूं तो मार्केट में Non Inverter AC और Inverter AC दोनों ही मिल जाएंगे। लेकिन कुछ ऐसे एसी होते हैं जिनके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, ज्यादातर एसी वह होते हैं जिन्हें चलाने के लिए स्टेबलाइजर की जरूरत होती है।

ऐसे में बिना स्टेबलाइजर के एसी चलाया जाता है तो आपका नुकसान हो सकता है। एसी के साथ-साथ अन्य उपकरण में भी कमी आ सकती है। इसलिए कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

हाई वोल्टेज: एसी हो या कोई दूसरा डिवाइस। किसी के लिए भी ज्यादा वोल्टेज नुकसानदायक ही साबित होता है। इससे एसी में खराबी भी आ सकती है।

कम वोल्टेज: जिस तरह ज्यादा वोल्टेज एसी के लिए नुकसानदायक होता है। ठीक उसी तरह कम वोल्टेज भी इसमें खराबी ला सकता है। कम वोल्टेज होने से कूलिंग भी प्रभावित होती है।

स्थिर वोल्टेज: अगर वोल्टेज ऊपर-नीचे हो रहा है तो इस स्थिति में भी आपको ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि एसी स्थिति में कूलिंग पर असर पड़ता है।

स्टेबलाइजर से चलाने के फायदे

स्टेबलाइजर से एसी चलाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। जैसे कि कूलिंग सही मिलती है। बिजली कम या ज्यादा होने पर भी कोई दिक्कत नहीं आती है। खासकर जब एसी स्टेबलाइजर के साथ चलाया जाता है तो उसमें खराबी आने की गुंजाइश भी बहुत कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Fire in AC: छोटी सी गलती के चलते आपके एसी में भी लग सकती है आग, इन बातों का जरूर रखें ख्याल