Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung ने वापस मंगाए 10 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्टोव; 250 आग लगने की घटनाएं आई सामने, 40 लोग हुए घायल

सैमसंग अपने कस्टमर्स के लिए बहुत से प्रोडक्ट लेकर आता है। इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल लोग अपनी जरूरत के हिसाब से करते हैं। इसमें फोन अप्लायसेंस इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स शामिल हैं। फिलहाल कंपनी को एक नए समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अब कंपनी को अपने एक आइट्म इलेक्ट्रिक स्टोव में आग लगने की घटना हो रही है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
सैमसंग के स्टोव में लग रही है आग; कंपनी ने वापस मंगाएं प्रोडक्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया के टॉप टेक कंपनियों में गिनी जाती है। यह फोन, टैबलेट और कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पेश किए है। फिलहाल कंपनी एक नए समस्या से जूझ रहे हैं। बता दें कि कंपनी 2013 से अमेरिका में बेचे गए 1.1 मिलियन यानी 10 लाख अधिक इलेक्ट्रिक स्टोव वापस मंगा रही है।

इसका कारण ये हैं कि कंपनी के इस स्टोव में 250 आग लगने की घटनाओं में संपत्ति को नुकसान पहुंचा, पालतू जानवरों की मौत हुई और लगभग 40 लोग घायल हुए। दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी एक दर्जन से अधिक स्टोव मॉडल के खरीदारों को मुफ्त लॉक और कवर दे रही है।

यह उनके फ्रंट-माउंटेड रेंज नॉब 'ऑफ' स्थिति में रहें, जैसा कि यूएस कंज्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी कमीशन की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए नोटिस में बताया गया है। सैमसंग ने बेस्ट बाय से लेकर कॉस्टको तक के रिटेल सेलर के माध्यम से देश भर में 1,250 से 3,050 डॉलर के बीच में स्टोव बेचे।

250 आग लगने की घटनाएं

  • इसका कारण ये हैं कि कंपनी के इस स्टोव में 250 आग लगने की घटनाओं में संपत्ति को नुकसान पहुंचा, पालतू जानवरों की मौत हुई और लगभग 40 लोग घायल हुए।
  • दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी एक दर्जन से अधिक स्टोव मॉडल के खरीदारों को मुफ्त लॉक और कवर दे रही है।
  • यह उनके फ्रंट-माउंटेड रेंज नॉब 'ऑफ' स्थिति में रहें, जैसा कि यूएस कंज्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी कमीशन की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए नोटिस में बताया गया है।
  • सैमसंग ने बेस्ट बाय से लेकर कॉस्टको तक के रिटेल सेलर के माध्यम से देश भर में 1,250 से 3,050 डॉलर के बीच में स्टोव बेचे।

यह भी पढ़ें - YouTube Sleep Timer: नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है यूट्यूब, एक निश्चित समय पर ऑटोमेटिकली रुक जाएगा वीडियो

सैमसंग ने पेश की रिपोर्ट

  • सैमसंग ने एक बयान में उपायों और सेल डिटेल की पुष्टि की, हालांकि इसमें आग या चोटों का उल्लेख नहीं किया गया।
  • कंपनी के स्पीकर ने कहा कि फ्रंट-माउंटेड नॉब की समस्या उद्योग-व्यापी है और सैमसंग सिक्योरिटी स्टैंडर्ड को ध्यान देने के लिए आयोग और अन्य प्रमुख ब्रांडों के साथ काम कर रहा है।
  • कंपनी केवल बोल्ट-ऑन फिक्स की पेशकश करने की योजना बना रही है, न कि रिफंड या एक्सचेंज की।
  • दुनिया भर के कंज्यूमर्स ब्रांड प्रोडक्ट वापसी से परिचित हैं। सैमसंग ने खुद 2016 में तकनीकी उद्योग में अब तक की सबसे बड़ी वापसी की।

यह भी पढ़ें - WiFi Security Tips: चोरी से कौन कर रहा आपका वाईफाई यूज; आसान है पता लगाना