Move to Jagran APP

Heatwave से बेहाल हो रहा आपका स्मार्टफोन , इन तरीकों से रखें अपने फोन को ठड़ा-ठड़ा, कूल-कूल

चिलचिलाती गर्मी और हीटवेव का प्रकोप केवल इंसानों पर ही नहीं आपके डिवाइस जैसे स्मार्टफोन और लैपटॉप्स पर दिखाई दे रहा है। अक्सर बाहर निकलते ही कुछ ही मिनटों में आपका फोन गर्म हो जाता है। IMD ने भी लगातार बढ़ती गर्मी की भविष्यवाणी की है। ऐसे में अगर आप अपने फोन को कूल रखना चाहते हैं तो यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 14 Jun 2024 01:00 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 01:00 PM (IST)
गर्मी में इन उपायों के जरिए सुरक्षित रख सकते हैं अपना फोन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी ने भारत के कई हिस्सों में हाल-बेहाल कर दिया है। खासकर हीटवेव के कारण लोगों को स्वास्थ्य संंबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में IMD ने पूरे भारत में चिलचिलाती गर्मी की भविष्यवाणी की है, ऐसे में आपके साथ-साथ आपका फोन भी तेज गर्मी को झेलता है।

अत्यधिक गर्मी आपके डिवाइस के परफॉर्मेंस को धीमा कर सकती है या उसे स्थायी नुकसान भी पहुंचा सकती है। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जिससे आप अपने फ़ोन को पूरी गर्मी में सुचारू रूप से चला सकते हैं।

धूप से फोन को बचाएं

  • अपने फोन को सीधे धूप में इस्तेमाल करने से बचें। तेज रोशनी आपके फोन की स्क्रीन को ज्यादा काम करने के लिए मजबूर करती है, जिससे ज्यादा गर्मी पैदा होती है।
  • जब भी संभव हो छायादार जगह चुनें। इससे आप आरामदायक व्यूइंग एक्सपीरियंस के लिए स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं और अपने फोन की परफॉर्मेंस को भी मैनेज कर सकते हैं।

फोन को इस्तेमाल सीमित करें

  • गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे ज्यादा इस्तेमाल वाले कामों के कारण भी आपका फोन गर्म हो सकता है। ऐसे में अपने फोन को थोड़ा ब्रेक दें।
  • इससे आपका फोन ठंडा हो जाता है और ज़्यादा गरम होने से बच जाता है। इसे आपके डिवाइस के लिए एक छोटा कूल-डाउन सेशन है।

बैकग्राउंड ऐप को बंद करें

  • कभी-कभी हम फोन का इस्तेमाल नहीं करते है, फिर भी वह गर्म हो जाता है, ये बैकग्राउंड ऐप के कारण हो सकता है।
  • बैकग्राउंड ऐप बैटरी को तेजी से खत्म कर सकते हैं और गर्मी पैदा कर सकते हैं। ऐसे सभी ऐप बंद कर दें जिनका आप सक्रिय रूप से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
  • इसके अलावा जब आपको डेटा या कॉल की जरूरत न हो, तो एयरप्लेन मोड पर स्विच करने पर विचार करें। इससे बैकग्राउंड प्रोसेस में काफी कमी आती है, जिससे आपका फोन ठंडा रहता है।

यह भी पढ़ें - इंसान ही नहीं शेर के दिल की धड़कन माप रही Apple Watch; वैट ने किया दावा, तेजी से वायरल हो रही Video

फोन केस से बनाएं दूरी

  • वैसे तो केस हमारे फोन को सुरक्षा देते हैं मगर ये वे गर्मी को भी रोक भी बढ़ाते हैं। ऐसे में केस का इस्तेमाल कम करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • अगर फोन की सुरक्षा को लेकर चिंतित है तो एक पतला केस इस्तेमाल करने का विचार कर सकते हैं।

चार्ज के समय इस्तेमाल न करें फोन

  • खासकर जब आप अपना फोन चार्ज करते हैं तो गर्मी पैदा होती है, इसलिए प्लग इन करते समय अपने फोन का इस्तेमाल करने से बचें।
  • साथ ही, सुरक्षित और कुशल चार्जिंग सुनिश्चित करने के लिए मूल चार्जर या किसी विश्वसनीय ब्रांड का इस्तेमाल करें।

इन सरल तरीकों का उपयोग करके आप अपने फोन को ठंडा रख सकते हैं गर्मियों के महीनों में सुचारू रूप से चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महंगा हो सकता है मोबाइल और लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल, क्या है इसके पीछे की वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.