Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Tips: अपनी Wear OS स्मार्टवॉच पर WhatsApp ऐसे करें सेट, बहुत आसान है प्रोसेस

WhatsApp on Your Wear OS Smartwatch यूजर वॉट्सऐप का उपयोग करके अपने WearOS स्मार्टवॉच पर वॉइस मैसेज को रिकॉर्ड शेयर करने के साथ-साथ सुन सकते हैं। अगर वॉच में सेलुलर कनेक्टिविटी है तो वॉट्सऐप ऐप स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना काम करेगा। ऐप यूजर्स को सीधे अपनी कलाई से टेक्स्ट और वॉयस मैसेजों के साथ-साथ इमोजी और क्वीक रिप्लाई भेजने और रीसीव कर सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 22 Jul 2023 10:10 PM (IST)
Hero Image
Setting Up WhatsApp on Your Wear OS Smartwatch follow these simple steps in hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने हाल ही में Google के Wear OS पर चलने वाली स्मार्टवॉच के लिए अपना स्टैंडअलोन ऐप लॉन्च किया है। फेसबुक-पैरेंट मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने वेयर ओएस के लिए वॉट्सऐप ऐप लॉन्च करने की घोषणा की।

ऐप की घोषणा मई में Google I/O में की गई थी और तब से यह बीटा फेज में है। ऐप यूजर्स को सीधे अपनी कलाई से टेक्स्ट और वॉयस मैसेजों के साथ-साथ इमोजी और क्वीक रिप्लाई भेजने और रीसीव कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसको सेटअप कैसे किया जा सकता है।

अपने Wear OS स्मार्टवॉच पर WhatsApp ऐसे करें सेट

सेटअप प्रोसेस में आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी स्मार्टवॉच Wear OS 3 या बाद के वर्जन पर चल रही है। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि वॉट्सऐप ऐप आपके एंड्रॉइड फोन और स्मार्टवॉच दोनों पर इनस्टॉल है। कृपया ध्यान दें कि आपके फ़ोन के ऐप्स ऑटोमैटिक रूप से आपकी Wear OS घड़ी से सिंक नहीं होते हैं , इसलिए आपको वॉट्सऐप को मैन्युअल रूप से इनस्टॉल करना होगा।

इन स्टेप्स को कर सकते हैं फॉलो

  1. अपनी स्मार्टवॉच चालू करें और पावर बटन दबाएं।
  2. प्ले स्टोर आइकन पर टैप करें।
  3. स्क्रॉल करें और "Apps on phone" चुनें।
  4. वॉट्सऐप ढूंढे और "Install" पर टैप करें।
  5. ध्यान रखें कि आपका फोन और स्मार्टवॉच एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।
  6. दोनों डिवाइस पर वॉट्सऐप खोलें।
  7. अपनी स्मार्टवॉच पर, आपको आठ डिजिट का एक कोड दिखाई देगा।
  8. सेटअप पूरा करने के लिए इस कोड को अपने फ़ोन के पेयरिंग प्रॉम्प्ट में दर्ज करें।

वॉइस मैसेज रिकॉर्ड

यूजर वॉट्सऐप का उपयोग करके अपने WearOS स्मार्टवॉच पर वॉइस मैसेज को रिकॉर्ड, शेयर करने के साथ-साथ सुन सकते हैं।

स्मार्टफोन के बिना कर पाएंगे इस्तेमाल

अगर वॉच में सेलुलर कनेक्टिविटी है, तो वॉट्सऐप ऐप स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना काम करेगा। इसका मतलब है कि ऐप का वॉच वर्जन फोन बंद होने पर भी मैसेज भेजना या रिसीव करना जारी रखेगा।

दे पाएंगे स्मार्ट-रिप्लाई

वॉच पर टाइप करना स्मार्टफोन जितना आसान नहीं है। चीजों को आसान बनाने के लिए, वॉट्सऐप में कुछ पूर्व निर्धारित रिप्लाई हैं जैसे ओके, फाइन, थैंक्स इत्यादि जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।