Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टॉयलेट में फोन यूज करना खतरनाक, अगर आप हैं इसके आदी तो तुरंत कर दें बंद

टॉयलेट में स्मार्टफोन इस्तेमाल करना गंदी आदत हैं। ऐसा करना कई मायनों में सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। लेकिन इसके बाद भी बहुत से लोग ऐसा करने से नहीं कतराते हैं। आपकी ये हरकत कई बीमारियों को बुलावा देती है। इसलिए आपको ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। टॉयलेट में फोन ले जाने से उस पर बैक्टीरिया आ सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 15 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
टॉयलेट में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से बचना चाहिए

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है। हमारे पास कुछ भी हो न हो, लेकिन फोन जरूर होना चाहिए। सुबह उठने से लेकर रात को बिस्तर पर जाने तक मोबाइल हमारा साथ नहीं छोड़ता। ऐसा ज्यादातर लोग आदतन करते हैं, जबकि ऐसा करना सेहत के लिए कई मायनों में नुकसानदायक साबित हो सकता है।

कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो टॉयलेट में भी फोन यूज करते हैं। दिन में अगर वह दस बार भी टॉयलेट जा रहे हैं तो फोन उनके साथ ही जाएगा। अगर आप भी कुछ ऐसी ही गलतियां कर रहे हैं तो तुरंत आपको संभल जाने की जरूरत है। ऐसा करने से आगे चलकर आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

टॉयलेट में फोन यूज करना खतरनाक

टॉयलेट में स्मार्टफोन चलाने का मतलब कई गंभीर बीमारियों को बुलावा देना है। अधिकतर लोग फोन के इस कदर आदि हो चुके हैं कि वह सुबह से लेकर शाम तक जितनी बार भी वॉशरूम जाते हैं, तो फोन उनके साथ ही जाता है। इतना ही नहीं कुछ तो इससे भी एक कदम आगे हैं। वह टॉयलेट में लैपटॉप लेकर जाते हैं और घंटों बिता देते हैं। उनको यह कूल लग सकता है, लेकिन सेहत के लिए ऐसा करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

हानिकारक बैक्टीरिया

टॉयलेट में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जो स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप मोबाइल या कोई दूसरा डिवाइस टॉयलेट लेकर जाते हैं तो उस पर भी बैक्टीरिया आने की संभावना रहती है। जो बिल्कुल भी सेफ नहीं है।

लंबे समय तक बैठे रहना

स्मार्टफोन टॉयलेट लेकर जाने वाले लोग सामान्य से ज्यादा वक्त यहां बिता देते हैं। जबकि ऐसा करना उनकी कमर और हड्डियों के लिए सही नहीं है। लंबे समय तक एक जगह बैठे रहने से पेल्विक मसल्स पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है। जो कई घातक बीमारियों का कारण बन सकता है।

स्मार्टफोन के लिए नुकसान

स्मार्टफोन के टॉयलेट में गिरने की संभावना बनी रहती है। और कई बार तो आपको फोन से भी हाथ धोना पड़ सकता है। जिस फोन को टॉयलेट लेकर जाते हैं उसी को खाना खाते वक्त भी इस्तेमाल करते हैं। जिससे गंदे बैक्टीरिया पेट के अंदर चले जाते हैं। जिनसे खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- Lava ने चुपके से लॉन्च किया एक सस्ता 5G Smartphone, 10 हजार रुपये से कम है दाम