Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोबाइल नेटवर्क और स्लो इंटरनेट से हैं परेशान? आजमाएं ये सुपरफास्ट तरीका, सेकंडों में बन जाएगा काम

स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता हो स्लो इंटरनेट और नो नेटवर्क की परेशानी हर यूजर के लिए एक कॉमन परेशानी है। हालांकि एक काम की ट्रिक की मदद से इस परेशानी का समाधान हो सकता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 20 Mar 2023 07:07 PM (IST)
Hero Image
Slow Internet And Network Issue In Smartphone Use This Sim Trick, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन की जरूरत आज के समय की एक बड़ी जरूरत है। हालांकि, स्मार्टफोन महंगा हो या सस्त, बिना इंटरनेट के यह शायद ही किसी काम का रह जाता है। इंटरनेट के बिना न ही स्मार्टफोन में ऑनलाइन पेमेंट हो पाती है, न ही आप गूगल सर्च की मदद ले पाते हैं। इसी तरह फोन की डिस्प्ले से नेटवर्क के गायब होने का मतलब है- नो कॉलिंग। ऐसी स्थिति में आप जरूरत के समय भी एसएमएस नहीं कर सकते।

स्लो नेट और नो नेटवर्क हर यूजर की परेशानी 

वहीं दूसरी ओर, हर स्मार्टफोन यूजर को इंटरनेट और नेटवर्क के साथ एक कॉमन दिक्कत आती ही है। यह परेशानी नेटवर्क गायब हो जाने और इंटरनेट स्लो होने की होती है।

खा कर घर से बाहर किसी दूर सफर पर निकलें हैं तो स्मार्टफोन में नेटवर्क और इंटरनेट की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ती है। ऐसे में यह परेशानी और भी बड़ी हो जाती है।

सिम के साथ एक छोटा बदलाव, बना देगा बिगड़ी बात

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है अब इसके लिए आपको परेशान होने जरूरत नहीं होगी। एक सुपरफास्ट तरीके को आजमा कर सेकंडों में इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। दरअसल, नेटवर्क गायब होने और स्लो इंटरनेट की परेशानी को दूर करने के लिए आप अपनी सिम को लेकर एक छोटा-सा काम कर सकते हैं। सिम को लेकर आजमाया गया तरीका काम का साबित हो सकता है।

किस स्लॉट में होनी चाहिए सिम

नेटवर्क चले जाने और स्लो इंटरनेट की स्थिति में स्मार्टफोन की सिम को निकाल कर चेक करना चाहिए कि यह किस स्लॉट में लगी हुई है। अच्छे नेटवर्क और तेज स्पीड इंटरनेट के लिए फोन में सिम को स्लॉट -1 में लगा होना जरूरी माना जाता है।

अगर आपकी सिम स्लॉट-1 में नहीं है तो तुरंत इसे बदल लें। फोन को एक बार फिर से ऑन करेंगे तो नेटवर्क ही नहीं, स्लो इंटरनेट की परेशानी भी दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर फोन में डुअल सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्लॉट-1 में उस ही सिम का इस्तेमाल करें, जिससे आपके फोन की कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस एक्टिव है।