Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों की हो चुकी है शुरुआत! इस साल Smart AC लाएं घर, Smartphone से करें कंट्रोल; कूलिंग भी शानदार

Smart Inverter AC Buying Guide गर्मियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में अगर आप भी एक नया एसी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको Smart Inverter AC खरीदना चाहिए। Smart Inverter AC नॉर्मल एसी से अलग और बेहतर काम करते हैं। इस तरह के एसी कूलिंग और पावर कंज्प्शन (Power Efficient AC) को लेकर बेहतर काम करते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 11 Apr 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों की हो चुकी है शुरुआत! इस साल Smart AC लाएं घर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मार्च का महीना जा चुका है और अप्रैल का महीना भी शुरू हो चुका है। इसी के साथ देश भर के ज्यादातर राज्यों में गर्मियां शुरू हो चुकी हैं।

इस गर्मी में एक नया एसी खरीदना का प्लान बना रहे हैं तो इस साल आपको इनवर्टर टेक्नोलॉजी वाला एसी (Smart Inverter AC) खरीदने की सलाह दी जाती है।

क्या होता है Inverter AC

सबसे पहले यही समझते हैं कि इनवर्टर एसी (Smart Inverter AC) नॉर्मल एसी से कैसे अलग है। दरअसल, इनवर्टर एसी नॉर्मल एसी से अलग कूलिंग और पावर कंज्प्शन (Power Efficient AC) को लेकर बेहतर काम करते हैं।

इस तरह के एसी इनवर्टर टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं। यह एक लेटेस्ट और एडवांस टेक्नोलॉजी है।

क्यों खरीदें स्मार्ट एसी

एसी खरीदने (AC Buying Guide) वाले ग्राहकों के जेहन में यह सवाल भी जरूर आएगा कि नॉर्मल एसी से अलग स्मार्ट एसी क्यों खरीदें। इस सवाल का जवाब कुछ ऐसे समझ सकते हैं- स्मार्ट एसी के कई फायदे होते हैं।

स्मार्ट एसी को स्मार्टफोन से कंट्रोल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, एसी में आ रही किसी खराबी को लेकर पहले ही वॉर्निंग भी मिल जाती है।

इस तरह के एसी पर बेहतर कंट्रोल मिल सकता है। एसी के सभी फीचर्स को बेहतर तरीके से हैंडल और मैनेज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः AC Tips: जलाने वाली गर्मी में भी कम आएगा बिजली का बिल, बस फॉलो कर लें ये कुछ टिप्स

कौन-सी कंपनी के एसी पर करें पैसा खर्च

Samsung

45-46 हजार रुपये की कीमत (Budget AC) में Samsung WindFree inverter split AC (1.5T) खरीद सकते हैं। यह विंडफ्री कूलिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

इस एसी के साथ आपका कूलिंग एक्सपीरियंस बेहतर हो सकता है। इस एसी में एआई टेक्नोलॉजी के साथ कई सेटिंग को ऑटो ऑप्टिमाइज किया जा सकता है।

Voltas 

40-45 हजार रुपये के बजट में Voltas intelligent heating AC (1.5T) भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

यह एसी साइलेंट ऑपरेशन के साथ Voltas Smart मोबाइल ऐप के साथ रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है। एसी बिल्ट-इन माइक्रोबाइल फिल्टर के साथ आता है।

LG

50 हजार रुपये से ज्यादा बजट है तो LG DUAL inverter split AC (2T) को खरीदने के बारे में विचार बना सकते हैं। एलजी का यह एसी 6 इन 1 कूलिंग और 4-वे स्विंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

यह एसी खास कर बड़ी स्पेस के लिए काम आता है। एसी एआई-पावर्ड डुअल इनवर्टर टेक्नोलॉजी के साथ आता है।