Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

smart TV common issues: स्मार्ट टीवी में बार-बार आती हैं ये परेशानियां, इन तरीकों से चुटकियों में करें दूर

स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ परेशानियां का सामना बार-बार करना पड़ता होगा। दरअसल हम यहां नो सिग्नल स्लो और लैंगिंग परफोर्मेंस इंटरनेट कनेक्शन ऐप क्रैश और फ्रीजिंग ऑडियो से जुड़ी परेशानियों का जिक्र कर रहे हैं। इस तरह की परेशानी (smart TV simple fixes) हर दूसरे स्मार्ट टीवी यूजर को आती है। अच्छी बात ये है कि इन इशू को खुद ही फिक्स किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
smart TV common issues: स्मार्ट टीवी में बार-बार आती हैं ये परेशानियां

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल करते हैं नो सिग्नल, स्लो और लैंगिंग परफोर्मेंस, इंटरनेट कनेक्शन, ऐप क्रैश और फ्रीजिंग, ऑडियो से जुड़ी परेशानियां भी आती होंगी।

ये सभी परेशानियां हर दूसरे स्मार्ट टीवी  (smart TV tips and tricks) यूजर से जुड़ी हैं। अच्छी बात ये है कि इन इशू को खुद ही फिक्स किया जा सकता है। इस आर्टिकल में इन्हीं परेशानियों और इनके समाधान के बारे में बता रहे हैं-

नो सिग्नल

स्मार्ट टीवी में सिग्नल इशू हो रहा है तो इसे तीन स्टेप में फिक्स किया जा सकता है। सबसे पहले केबल कनेक्शन चेक किया जाना जरूरी है।

इसके बाद सोर्स और इनपुट सेटिंग को वेरिफाई करें और लास्ट स्टेज पर कनेक्टेड डिवाइस और टीवी को रिबूट करें।

स्लो परफोर्मेंस

स्मार्ट टीवी में स्लो परफोर्मेंस की परेशानी आ रही है तो कैश और कुकीज फाइल्स को क्लियर कर दें। इसके अलावा, कम जरूरी ऐप्स को डिलीट कर दें। लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक करें।

इंटरनेट कनेक्शन इशू

स्मार्ट टीवी पर इंटरनेट की परेशानी आ रही है तो राउटर और मॉडेम को रिस्टार्ट कर सकते हैं।

ऐप क्रैशिंग

स्मार्ट टीवी किसी एक स्पेसिफिक ऐप को लेकर परेशान आ रही है तो इस ऐप को अपडेट करें। इसके अलावा, ऐप की कैश फाइल्स और डेटा को डिलीट कर सकते हैं। ऐप के फैक्ट्री रिसेट ऑप्शन पर भी जा सकते हैं।

ऑडियो इशू

स्मार्ट टीवी में ऑडियो से जुड़ी परेशानी आ रही है तो टीवी और एक्सटर्नल डिवाइस की ऑडियो सेटिंग को वेरिफाई करें। दोनों डिवाइस के केबल कनेक्शन को चेक किया जाना जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः Smart TV में ठीक से नहीं चल रहा जियो सिनेमा ऐप, तो फॉलो करें ये टिप्स; चुटकियों में बन जाएगा काम

चैनल गायब होना

कई बार स्मार्ट टीवी में कुछ चैनल को खोजने में परेशानी आती है। ये चैनल गायब हो जाते हैं। ऐसा होता है तो टीवी सेटिंग में चैनल को रिस्कैन कर सकते हैं।

इसके अलावा, केबल और सैटेलाइट प्रोवाइडर के चैनल पैकेज को चेक किया जाना जरूरी है। चैनल न मिल रहा हो तो कस्टमर सपोर्ट भी ले सकते हैं।