Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone ही नहीं, फोन के चार्जर में भी लग सकती आग, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां

Smartphone And Charger Catch Fire Do Not Make These Mistakes While Charging Your phone स्मार्टफोन और फोन के चार्जर में आग लगने की कई घटनाएं सामने आती हैं। स्मार्टफोन यूजर की कुछ लापरवाहियों की वजह से ऐसी घटनाएं होती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो स्मार्टफोन और चार्ज का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 18 Jul 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
Smartphone And Charger Catch Fire Do Not Make These Mistakes While Charging Your phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन में फायर कैच करनी की कई घटनाएं सामने आती हैं। हालांकि, इसके पीछ कई बार एक यूजर की कुछ लापरवाहियां वजह बनती हैं। लेकिन हाल ही में एयर इंडिया की फ्लाइट में एक पैसेंजर के फोन के चार्जर ने फायर कैच कर ली।

यह घटना हर किसी के लिए चौंकाने वाली हो सकती है। ऐसे में यह समझा जा सकता है कि स्मार्टफोन की सही देखभाल के साथ चार्जर का ध्यान रखा जाना भी जरूरी है। फोन के साथ चार्जर को लेकर कुछ गलतियां फायर कैच होने का कारण बन सकती हैं।

कौन-सी गलतियों की वजह से स्मार्टफोन और चार्जर में लगती आग

गलत चार्जर का इस्तेमाल

फोन को चार्ज करने के लिए अक्सर लोग किसी भी चार्जर, केबल और अडैप्टर का इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है।

यूजर को सलाह दी जाती है कि वह स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए ब्रांड का ही ऑरिजनल चार्जर इस्तेमाल करना चाहिए। बहुत से यूजर पैसों की बचत के लिए लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, ऐसा करने से बचना चाहिए।

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल

चार्जिगं के दौरान फोन की बैटरी गर्म होती है, ऐसे में चार्जिंग के दौरान डिवाइस का इस्तेमाल कॉलिंग, गेमिंग और वीडियो डाउनलोड और प्ले करने में किया जाए तो यह एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है।

बैटरी पर ध्यान ने देना

स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने लगती है तो यह फूल जाती है। ऐसे में बहुत से यूजर स्मार्टफोन की फुली बैटरी की ओर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसी स्थिति में स्मार्टफोन को चार्ज करना खतरनाक साबित हो सकता है।

स्मार्टफोन का टेम्प्रेचर 

कई बार स्मार्टफोन का टेम्प्रेचर वेदर कंडीशन की वजह से हाई हो सकता है। बहुत ज्यादा समय तक डिवाइस को ऐसी कंडीशन में रखना इसे ओवरहीट कर देता है। इसके बाद फोन को चार्ज करना एक बड़ी मुसीबत का कारण बन सकता है।

स्मार्टफोन को चार्ज करने की जगह

फोन को चार्ज करने के लिए बहुत से यूजर जगह का ध्यान नहीं रखते। फोन को चार्जिंग पर लगाकर ऐसी जगह छोड़ देना जहां इसे हीट मिले, खतरनाक हो सकता है।

यूजर को सलाह दी जाती है कि फोन को चार्जिंग के दौरान बेड पर या तकिया के नीचे न रखें।