Move to Jagran APP

Smartphone Battery Tips: इन कॉमन गलतियों की वजह से जल्दी खराब होती है फोन की बैटरी, कभी न करें ये काम

स्मार्टफोन की बैटरी को अगर लंबे समय तक सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ गलतियों का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर ये गलती की जाती हैं तो बैटरी के जल्दी खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए फोन को कभी दूसरे चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए और न ही ओवरहीट होने पर नजरअंदाज करना चाहिए। फोन पर लंबे समय तक टास्किंग भी नहीं करनी चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 28 Jun 2024 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 06:00 PM (IST)
स्मार्टफोन की बैटरी का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन में जितना जरूरी प्रोसेसर, कैमरा व दूसरी चीजें होती हैं उतना ही जरूरी है फोन की बैटरी। इसलिए फोन की बैटरी को लंबे समय तक सही बनाए रखने के लिए कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर यूजर्स कुछ कॉमन मिस्टेक करते हैं तो उनका नुकसान हो सकता है।

चार्जिंग का तरीका

अगर आप स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त कुछ गलती कर रहे हैं तो इसका सीधा फर्क बैटरी के परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इसलिए चार्जिंग का तरीका बहुत मायने रखता है। कुछ यूजर्स की आदत होती है कि वह अपने फोन को 10-10 मिनट करके चार्ज करते हैं, जबकि ऐसा करने से बैटरी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए यह गलती न ही की जाए तो बेहतर है।

असली चार्जर से चार्ज न करना

ज्यादातर स्मार्टफोन के साथ चार्जर दिया जाता है। लेकिन, जब चार्जर खराब हो जाता है या कहीं खो जाता है तो हम उसे दूसरे चार्जर से चार्ज करने लग जाते हैं। लेकिन असल में ऐसा करना बैटरी को खराब कर सकता है। इसलिए फोन की बैटरी खराब होने से बचाने के लिए यह गलती नहीं करनी चाहिए।

अपडेट करना है जरूरी

कुछ यूजर्स को गलतफहमी होती है कि बैटरी और सॉफ्टवेयर का कोई कनेक्शन नहीं है। जबकि यह पूरी तरह से गलत है। अगर स्मार्टफोन को वर्तमान सॉप्टवेयर के साथ इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है तो इससे बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और बैटरी के खराब होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। समय पर अपडेट न करने के कारण ओवरहीटिंग की प्रॉब्लम भी देखी जाती है।

रातभर पर चार्ज करना

यूं तो आजकल आने वाले स्मार्टफोन आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस हैं। उन्हें कई-कई घंटे चार्ज करने से कोई परेशानी नहीं आती है। लेकिन फिर भी यूजर्स को रातभर फोन चार्ज करने की गलती नहीं करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- Jio vs Airtel: Tariff Hike के बाद किसके प्लान होंगे किफायती, कम पैसों में कहां मिलेंगे ज्यादा बेनिफिट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.