Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: स्मार्टफोन की बैटरी से मिलेगा तगड़ा बैकअप, बस इन चीजों का रखें ध्यान

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिग्रेड हो रही है या बैटरी बैकअप कम हो गया है तो पूरे चांस हैं कि आप कुछ गलतियां कर रहे होंगे। बैटरी से लंबा बैकअप चाहते हैं तो क्या करना है और क्या नहीं। इस चीज का सबक होना बहुत जरूरी है। कुछ चीजों का ख्याल रखा जाए तो बैटरी जल्द खत्म नहीं होगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 31 Aug 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन रोजमर्रा की लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है। ऑनलाइन खाना मंगाने से लेकर पेमेंट करने तक के अलावा बहुत सारे काम फोन के जरिये ही होते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप अच्छा होना बहुत जरूरी है। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, तो पूरे चांस हैं कि आप कुछ गलतियों को बार-बार कर रहे होंगे। यहां स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को अच्छा करने और बढ़ाने के लिए कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं, जिनको एक स्मार्टफोन यूजर को हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

क्यों कम होता बैटरी बैकअप?

बैटरी बैकअप बेहतर करने से पहले यही समझते हैं कि आखिर स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप घटता क्यों है। बैटरी बैकअप कम होने के पीछे कई कारण होते हैं। अगर गलत तरीके फोन चार्ज कर रहे हैं या फिर बैटरी में कोई दिक्कत तो बैटरी जल्दी खत्म होने लग जाएगी।

चार्जिंग का तरीका- स्मार्टफोन चार्ज करने का तरीका गलत है तो पूरे चांस है कि बैटरी डिग्रेड हो जाए। इसलिए, स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त गलतियां नहीं करनी चाहिए।

बैटरी में कमी- अगर बैटरी में कोई कमी है तब भी बैटरी बैकअप ऑटोमैटिकली कम हो जाएगा।

ब्राइटनेस हाई रखना- बहुत लोगों की आदत होती है कि वह रात में भी हाई ब्राइटनेस पर स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, इसका बैटरी बैकअप पर तो नेगेटिव असर पड़ता ही साथ में आंखों के लिए भी ऐसा करना सही नहीं है।

चार्जिंग साइकल्स का रोल

बैटरी कितनों तक लंबा साथ निभाएगी वह निर्भर करता है चार्जिंग साइकल्स पर। स्मार्टफोन कंपनियां हर एक फोन के लिए चार्जिंग साइकल तय करती हैं। आमतौर, पर स्मार्टफोन के लिए 1000 चार्जिंग साइकल हो सकते हैं। मतलब, आप अपने स्मार्टफोन को 1 से 100 प्रतिशत 1000 बार चार्ज करेंगे तो वह 20 प्रतिशत डिग्रेड हो जाएगी। यानी, पहले जो बैटरी 12 घंटे चल रही थी वह सिर्फ 10 घंटे चलेगी।

कैसे मिलेगा तगड़ा बैटरी बैकअप?

बैटरी सेवर का इस्तेमाल- लंबा बैटरी बैकअप चाहते हैं तो आपके लिए बैटरी सेवर को इनेबल करना फायदेमंद होगा। हर स्मार्टफोन में यह फीचर दिया जाता है।

स्क्रीनटाइम का रखें ध्यान- बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप स्क्रीनटाइम को कम कर दें। हर एक छोटी बात पर स्मार्टफोन उठाते हैं तो इससे स्क्रीनटाइम बढ़ता है और बैटरी बैकअप घटने लगता है।

ऑटोमैटिक लॉक- जब स्मार्टफोन को हम इस्तेमाल न करें तो कायदे से उसकी स्क्रीन बंद हो जानी चाहिए, लेकिन ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स के साथ ऐसा नहीं होता है। इसकी वजह है कि वह अपने फोन में ऑटोमैटिक लॉक को इनेबल करके नहीं रखते हैं।

ये भी पढ़ें- Most Expensive Phones: दुनिया के सबसे महंगे स्मार्टफोन, नंबर-1 में तो जड़ा है गुलाबी हीरा