Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone क्लीनिंग के वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी कोई भी परेशानी

स्मार्टफोन आज के समय में हर कोई इस्तेमाल करता है। लेकिन बहुत कम ऐसे यूजर्स होते हैं जो नियमित तौर पर फोन की साफ-सफाई करते हैं। कुछ तो ऐसे भी होते हैं जो क्लीनिंग करते समय जरूरी चीजों का ख्याल नहीं रखते हैं। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं। जो स्मार्टफोन क्लीनिंग के वक्त ध्यान रखनी चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Mon, 25 Dec 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन क्लीनिंग के समय ध्यान रखें ये चीजें

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। ज्यादातर काम इसके बिना पूरे नहीं हो पाते हैं। ऐसे में फोन का रखरखाव करना बहुत जरूरी होता है और अगर समय से फोन की साफ-सफाई नहीं की जाती है, तो उसके जल्दी खराब होने की संभावना रहती है।

अगर आप अपने फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपके लिए यहां कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जो Smartphone क्लीनिंग के वक्त बहुत काम आएंगी।

माइक्रोफाइबर क्लोथ का इस्तेमाल

स्मार्टफोन की डिस्प्ले काफी नाजुक होती है। ऐसे में अगर उसे किसी भारी कपड़े से क्लीन करेंगे तो उसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। स्क्रीन को साफ करते वक्त हमें हमेशा माइक्रोफाइबर क्लोथ का यूज करना चाहिए।

क्लीनिंग के समय स्क्रीन पर ज्यादा दवाब न डालें

जब स्मार्टफोन की सफाई करें तो उसकी स्क्रीन पर ज्यादा दवाब नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने पर स्क्रीन टूट भी सकती है। हल्के हाथों से फोन की क्लीनिंग करें।

ये भी पढ़ें- Oppo के इन यूजर्स के लिए खुशखबरी, नए फीचर्स के साथ रोलआउट हुआ Android 14 अपडेट

अच्छे क्लीन का यूज करें

मार्केट में कई तरह के क्लीनर आते हैं। कुछ लोग हाई कॉन्ट्रास्ट वाले क्लीनर फोन को साफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जबकि ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको हमेशा अच्छी क्वालिटी के क्लीन ही यूज करने चाहिए। ऐसा क्लीनर सिलेक्ट करें जिसमें आइसोप्रोपिल अल्कोहल की मात्रा कम से कम 70 प्रतिशत होनी चाहिए।

फोन क्लीनिंग के वक्त रखें ध्यान

जब फोन की सफाई कर रहे हैं तो ध्यान रखें वह स्विच ऑफ होना चाहिए। कभी भी चार्जिंग वक्त फोन की क्लीनिंग नहीं करनी चाहिए

ये भी पढ़ें- Vivo Y100i Power: 6000mAh बैटरी और 50MP कैमरा के साथ लॉन्च हुआ नया Smartphone, चेक करें डिटेल्स