Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Hacked Signs: स्मार्टफोन हैक होने पर मिलते हैं ये संकेत, इन बातों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Smartphone Hacked Signs क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन हैक होने पर डिवाइस में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। अगर आप इन संकेतों की ओर ध्यान नहीं देते हैं तो यह आपके लिए एक बड़ी परेशानी खड़ा कर सकता है। फोन में मालवेयर या स्पाईवेयर होने पर बैटरी ड्रेन होने लगती है। इतना ही नहीं फोन में डेटा की खपत बढ़ जाना भी फोन हैक होने का इशारा है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 12 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
कहीं आपका फोन तो नहीं हो गया हैक, ऐसे करें पता

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप के जेहन में यह आता है कि कहीं आपके फोन को ट्रैक तो नहीं किया जा रहा।

अगर ऐसे ख्याल दिमाग में आ रहे हैं तो यह जाना जा सकता है कि आपका फोन हैक्ड है या नहीं। फोन में कुछ संकेत मिले तो यह हैकिंग की ओर इशारा हो सकते हैं। आइए जानते हैं ये कौन-से संकेत हो सकते हैं-

फोन का ओवरहीट करना

चार्जिंग के दौरान फोन का गर्म होना मामूली बात है। इसके अलावा, कई बार फोन का हेवी टास्क के साथ ज्यादा इस्तेमाल भी डिवाइस को ओवरहीट करता है।

लेकिन, अगर आपका फोन बिना इस्तेमाल के भी बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो यह डिवाइस हैक होने का संकेत हो सकता है।

बैटरी तेजी से कम होना

फोन को नॉर्मल इस्तेमाल के साथ लगभग 24 घंटे तक चलाया जा सकता है। हालांकि, डिवाइस को लेकर बैटरी की परेशानी आ रही है, बैटरी तेजी से कम हो जाती है तो यह नए डिवाइस के लिए सही संकेत नहीं माने जाते।

यह मालवेयर या स्पाईवेयर होने के ओर इशारा करता है।

फोन का रिस्टार्ट होना

फोन को जब इस्तेमाल ही नहीं कर रहे हैं तो रिस्टार्ट जैसी एक्टिविटी का होना शक बढ़ा सकता है। अगर डिवाइस खुद- ब-खुद रिस्टार्ट होता है या बीच-बीच में इसमें लाइट ऑन होती है तो यह स्पाईवेयर या मालवेयर होने का संकेत माना जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः मालवेयर की एंट्री होने पर डिवाइस में मिलते हैं ये चार संकेत, कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा ऐसा

डेटा का तेजी से खत्म होना

हर स्मार्टफोन यूजर की डेटा को लेकर अलग-अलग जरूरत होती है। ऐसे में आप कितना डेटा इस्तेमाल करते हैं ये आप खुद जानते हैं।

अगर अचानक से फोन में डेटा की खपत ज्यादा होने लगे तो यह मालवेयर होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, स्पाईवेयर आपके फोन का डेटा हैकर को भेजता है, ऐसे में इस काम के लिए डेटा का भी इस्तेमाल हो रहा होता है।

फोन का अचानक स्लो काम करना

अगर आपका फोन बहुत ज्यादा पुराना नहीं है और अचानक से डिवाइस बहुत धीमा काम करने लगा है तो यह फोन हैक होने का संकेत हो सकता है।