Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mobile से Hindi भाषा में भेजना चाहते हैं मैसेज, तो अपनाएं यह तरीका

Hindi हमारी मातृ भाषा है। कभी-न-कभी ऐसा पल आता है जब अपने परिवार के लोगों और दोस्तों से हिंदी में Chatting करना चाहते हैं। लेकिन हिंदी टाइपिंग न आने के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं। तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसका समाधान नीचे मिलेगा।

By Ajay VermaEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 07:30 AM (IST)
Hero Image
Smartphone की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम सभी आमतौर पर व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) और टेलीग्राम (Telegram) जैसे मैसेजिंग ऐप पर टेक्स्ट भेजने के लिए अंग्रेजी की-बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसा समय आ जाता है, जब हम अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से हिंदी भाषा में बातचीत करना चाहते हैं। इसके लिए हम इंटरनेट पर जमकर सर्फिंग करते हैं और बदले में हमें हिंदी की-बोर्ड ऐप के सुझाव मिलते हैं। इनपर टाइपिंग करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए आज हम यहां एक खास की-बोर्ड ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से हिंदी भाषा में टेक्स्ट भेज सकेंगे।

ऐसे करें हिंदी भाषा में टाइपिंग

  • हिंदी भाषा में टेक्स्ट भेजने के लिए गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर Google Indic की-बोर्ड ऐप डाउनलोड करें
  • डाउनलोड होने के बाद फोन की सेटिंग में जाकर Language & Input ऑप्शन पर टैप करें
  • यहां करंट की-बोर्ड पर जाकर Choose Keyboard पर टैप करें
  • अब दोबारा Language & Input पेज पर जाकर Current Keyboard में English & Indic Languages के विकल्प को चुनें
  • इसके बाद आप आसानी से हिंदी भाषा में टाइप कर पाएंगे

एंड्राइड डिवाइस में आने वाला है शानदार फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेक कंपनी गूगल अपने लेटेस्ट फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर के आने पर आपका डिवाइस आपके इशारों पर चलेगा। इसका मतलब है कि आप मुस्कुराकर अपनी नजरे उठाएंगे, तो फोन एक्टिव हो जाएगा। इस फीचर की जानकारी द वर्ज की रिपोर्ट से मिली है।

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स को डिवाइस में कैमरा स्विच फीचर दिया जाएगा। इस फीचर के जरिए डिवाइस यूजर के चेहरे के हावभाव को पढ़कर काम करेगा। यूजर्स इस फीचर सहारे केवल अपने इशारों के माध्यम से फोन ऑपरेट कर पाएंगे।

यूजर्स इस फीचर के जरिए स्क्रॉलिंग, सेटिंग और होम पेज पर जानें जैसे तमाम काम अपने इशारों से कर सकेंगे। इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। इसकी लॉन्चिंग को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन कयास लगाएं जा रहे हैं कि इस फीचर को 2021 के आखिर तक रिलीज कर दिया जाएगा।