Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: क्या ज्यादा चार्ज करने से ब्लास्ट हो सकता है आपका स्मार्टफोन, कर रहे हैं ये गलती तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

सबसे पहला सवाल यही है कि जब फोन की बैटरी को चार्ज होने में एक घंटा या कुछ मिनटों का समय लगता है तो पूरी रात उसे चार्ज करने से क्या नुकसान होता है। अगर फोन की बैटरी को 6 से 8 घंटे चार्ज किया जाता है तो इससे बैटरी के परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ सकता है। यहां इन्हीं सवालों का जवाब देने वाले हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 21 May 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
पूरी रात फोन चार्ज करने से क्या होता है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मोबाइल चार्जिंग को लेकर बहुत से सवाल हैं जो अधिकतर यूजर्स को परेशान करते रहते हैं। जैसे कि लगातार फोन को चार्ज करने से क्या बैटरी खराब हो जाती है। पूरी रात फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ दिया जाए तो क्या होगा।

फोन के 100 प्रतिशत चार्ज के बाद उसे चार्ज करने से क्या विस्फोट हो सकता है। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे सवाल हैं जो यूजर्स के जेहन में चलते रहते हैं। इस खबर में आपको इन्हीं सभी सवालों का आसान भाषा में जवाब मिलने वाला है।

लगातार बैटरी चार्ज करने से क्या होता है?

सबसे पहला सवाल यही है कि जब फोन की बैटरी को चार्ज होने में एक घंटे या कुछ मिनटों का समय लगता है तो पूरी रात उसे चार्ज करने से क्या नुकसान होता है। अगर फोन की बैटरी को 6 से 8 घंटे चार्ज किया जाता है तो इससे बैटरी के परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ सकता है।

लेकिन आजकल जो फोन आते हैं उनमें खास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण बैटरी फुल चार्ज होने के पावर लेना खुद ही बंद कर देती है।

वहीं, कुछ लोग मानते हैं कि लगातार कई घंटे तक फोन को चार्ज करने से कुछ नहीं होता है। समय के साथ मोबाइल की दुनिया ने काफी तरक्की कर ली है और ऐसी तकनीक फोन्स में दी जाने लगी है, जिसके कारण फुल बैटरी होने पर चार्जिंग ऑटोमैटिक ही बंद हो जाती है।

क्या ब्लास्ट हो सकता है फोन

कई घंटे तक फोन को चार्ज किए जाए तो क्या इससे विस्फोट या स्मार्टफोन ब्लास्ट हो सकता है। यह सवाल भी बहुत कॉमन है। लेकिन असल ऐसा कुछ नहीं होता। बल्कि, स्मार्टफोन ब्लास्ट या विस्फोट जैसी खबरें किसी और वजह से होती हैं। हालांकि लंबे समय तक फोन चार्ज करने से ओवरहीटिंग जैसी प्रॉब्लम आ सकती हैं। इसलिए फोन को चार्ज होने के बाद सर्किट से अलग कर दिया जाए तो ही बेहतर है।

ओवरहीट होने पर न लें टेंशन

बहुत से ऐसे यूजर्स होते हैं जो फोन के ओवरहीट होने पर परेशान होने लगते हैं, जबकि एक्सपर्ट मानते हैं कि चार्जिंग के दौरान हल्की-फुल्की हीटिंग प्रॉब्लम आना सामान्य बात है। अगर फोन गर्म हो रहा है तो उसे कुछ देर के लिए चार्जिंग से अलग कर देना चाहिए।

इन चीजों का निचोड़ यही है कि भले ही फोन में कई घंटे तक लगातार चार्ज करने की वजह से आमतौर पर कोई दिक्कत नहीं आती है। लेकिन एक्सपर्ट यूजर्स को सलाह देते हैं कि उन्हें फोन को लंबे चार्ज नहीं करना चाहिए। भले ही फोन कितने भी आधुनिक हो गए हैं। लेकिन जब फोन चार्ज हो जाए तो उसे क्यों ही चार्ज करना।

ये भी पढ़ें- स्पैम कॉलर्स की छुट्टी कर देगा सरकार का मास्टर प्लान, फोन के डिस्प्ले पर नजर आने लगेगा अब कॉलर का नाम