Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: इन दो सेटिंग का एक साथ नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल, एक इनेबल होने पर दूसरी हो जाती है ऑटो ब्लॉक

Smartphone Tips स्मार्टफोन में यूजर की सहूलियत के लिए सभी तरह की सेटिंग की सुविधा मिलती है। हालांकि कई बार यूजर को जानकारी भी नहीं होती और किसी एक सेटिंग के इनेबल होने की वजह से दूसरी सेटिंग का इस्तेमाल करने में परेशानी आने लगती है। अगर आप फोन में किसी दूसरी सेटिंग को इनेबल कर दें तो फोन में मोबाइल डेटा सेटिंग ब्लॉक हो सकती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Smartphone Tips: इन दो सेटिंग का एक साथ नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन में यूजर की सहूलियत के लिए सभी तरह की सेटिंग की सुविधा मिलती है। हालांकि, कई बार यूजर को जानकारी भी नहीं होती और किसी एक सेटिंग के इनेबल होने की वजह से दूसरी सेटिंग का इस्तेमाल करने में परेशानी आने लगती है।

फोन की Hotspot सेटिंग हो सकती है ब्लॉक

अगर आप फोन के डेटा का इस्तेमाल दूसरे डिवाइस के लिए भी करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल, मोबाइल डेटा का इस्तेमाल दूसरे डिवाइस के लिए कई मौकों पर काम का साबित होता है।

आप अपना लैपटॉप मोबाइल डेटा से कनेक्ट कर बड़ी स्क्रीन पर काम कर सकते हैं। लेकिन क्या हो जब बार-बार स्मार्टफोन Hotspot पर टैप करने के बाद भी सेटिंग इनेबल न हो।

इस सेटिंग की वजह ब्लॉक हो जाता है Hotspot

दरअसल, ऐसा होने के पीछे फोन में खराबी आना नहीं बल्कि फोन की दूसरी सेटिंग होती है। हम मोबाइल डेटा का बेफिजूल इस्तेमाल रोकने के लिए डेटा सेवर ऑप्शन को ऑन कर देते हैं। यही वहज है कि फोन में डेटा सेवर ऑप्शन ऑन होने की वजह से Hotspot का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Israel Hamas War: युद्ध के बीच Elon Musk के X हैंडल पर लटकी तलवार, भ्रामक जानकारियों को लेकर पड़ी EU से फटकार

क्यों ब्लॉक हो जाता है स्मार्टफोन Hotspot

दरअसल, फोन में डेटा की खपत रोकने के लिए ही डेटा सेवर ऑप्शन काम में आता है। ऐसे में Hotspot जैसी सेटिंग के साथ फोन का डेटा फोन के लिए इस्तेमाल होने के साथ-साथ दूसरे डिवाइस के लिए भी इस्तेमाल होता है।

डेटा सेवर सेटिंग उन सभी सेटिंग को ब्लॉक कर देता है जो डेटा की ज्यादा खपत की वजह बनते हैं। डेटा सेवर को ऑन करना आपके लिए कई मौकों पर फायदेमंद हो सकता है, लेकिन सेटिंग इनेबल रहे तो दूसरी सेटिंग का इस्तेमाल करने में परेशानी आ सकती है।