Move to Jagran APP

Holi का रंगारंग बना रहे हैं प्लान तो Smartphone Screen का भी रखें ख्याल, रंगों को ऐसे करें साफ

How To Clean Smartphone Screen अगर आपने भी इस होली पर धूम मचाने की तैयारी कर ली है तो अब डिवाइस की स्क्रीन का भी ख्याल रखने की तैयारी करें। कुछ तरीकों की मदद से आप डिवाइस की स्क्रीन क्लीन कर सकते हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 06 Mar 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
Smartphone Tips How To Clean Smartphone Screen, Pic Courtesy- Jagran File

 नई दिल्ली, टेक डेस्क।  मार्च का महीना शुरू हो चुका है। इसी के साथ हर किसी को होली में धूम मचाने का खासा इंतजार है। अगर आपने भी होली के रंगारंग कार्यक्रम की तैयारी कर ली है तो स्मार्टफोन स्क्रीन का भी ख्याल रखने के बारे में सोचना चाहिए।

स्मार्टफोन की स्क्रीन को होली के रंग और पानी से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप स्मार्टफोन की स्क्रीन क्लीन करने के कुछ तरीकों को जान लें, ताकि बाद में आपको डिवाइस के लिए पछताना ना पड़े।

मिठाई या खाने की दूसरी चीजों की चिपचिपाहट

स्मार्टफोन की स्क्रीन पर गंदे हाथ लगने से इस पर उंगलियों के निशान रह जाते हैं। कई बार मिठाई या दूसरी खाने की चीजों के चिपचिपे हाथ स्मार्टफोन की स्क्रीन पर लग जाते हैं।

ऐसे में स्मार्टफोन की स्क्रीन को क्लीन करने के तरीके मालूम होने चाहिए। कई स्मार्टफोन यूजर अपने डिवाइस के प्रोटेक्शन औऱ क्लीनिंग के लिए स्टोर पर विजिट करते हैं। हालांकि, यह काम घर पर भी किया जा सकता है।

माइक्रोफाइबर क्लोथ का ही करें इस्तेमाल

अमूमन फोन की स्क्रीन गंदी दिखने पर यूजर किसी भी पुराने या गंदे कपड़े का इस्तेमाल स्क्रीन पर रगड़ते हुए करने लगता है। यह पूरी तरह से गलत है, इससे डिवाइस पर स्क्रैच पड़ जाते हैं। स्मार्टफोन की स्क्रीन को माइक्रोफाइबर क्लोथ से ही साफ करना चाहिए। यह क्लोथ सॉफ्ट होता है इसलिए स्क्रीन पर स्क्रैच आने का डर नहीं होता।

इसके अलावा, स्क्रीन पर कोई ज्यादा गंदा दाग लग गया है तो भी स्क्रीन पर प्रेशर देने से बचना चाहिए। डिवाइस की स्क्रीन को हल्के हाथ से साफ करना चाहिए नहीं तो स्क्रीन क्रैक होने का भी डर रहता है।

ग्लास स्प्रे का कर सकते हैं इस्तेमाल

डिवाइस की स्क्रीन को क्लीन करने के लिए लेंस क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्लीनर को स्क्रीन पर डायरेक्ट छिड़क सकते हैं।

इसके अलावा क्लोथ पर क्लीनर को छिड़कने के बाद स्क्रीन पर अप्लाई कर सकते हैं। क्लीनिंग के लिए कोई क्लीनर नहीं है तो पानी की 1-2 बूंदे छिड़क कर भी आपका काम बन सकता है। हालांकि, इसमें सावधानी भी बरतनी जरूरी है।

क्लीन करने का तरीका भी जानें

फोन की स्क्रीन को क्लीन करने के लिए हमेशा सर्कुलर मोशन में ही क्लोथ का इस्तेमाल करें। डिवाइस की स्क्रीन पर डायरेक्ट क्लीनिंग से मॉइश्चर रह जाने का डर रहता है।