Move to Jagran APP
Featured story

Google Play Store से Apps नहीं हो पा रहे डाउनलोड? किन वजहों से होता है ऐसा

कई बार स्मार्टफोन में ऐप्स को डाउनलोड करने में परेशानी आती है। गूगल की मानें तो प्ले स्टोर से ऐप्स का डाउनलोड न हो पाना हर बार फोन की स्टोरेज से जुड़ी परेशानी नहीं होती है। कई बार ऐसा कुछ दूसरी वजहों से भी होता है। इंटरनेट कनेक्शन की वजह से भी ऐप्स डाउनलोड करने में परेशानी आ सकती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 30 Jun 2024 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 11:00 PM (IST)
Google Play Store से Apps नहीं हो पा रहे डाउनलोड, गूगल की सलाह पर तुरंत करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है जब हम फोन में एक नया ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। गूगल प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोडिंग एक ही जगह अटक जाती है और काफी इंतजार करने के बाद भी ऐप डाउनलोड नहीं हो पाता।

दरअसल, गूगल की मानें तो प्ले स्टोर पर ऐप्स, बुक्स, गेम्स के डाउनलोड न हो पाने की कई वजहें होती हैं। कुछ ट्रबलशूट स्टेप्स को फॉलो किया जाए तो इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

स्टोरेज की वजह से होता है ऐसा

अगर आपके फोन में स्टोरेज फुल हो रही है तो नए ऐप्स को डाउनलोड करने में परेशानी आ सकती है। गूगल का कहना है कि लो स्टोरेज की वजह से फोन में ऐप्स डाउनलोड नहीं हो सकते हैं।

ऐसा होता है तो स्टोरेज फुल होने का नोटिफिकेशन भी मिलता है। फोन की स्टोरेज कुछ खाली कर दें तो नए ऐप्स को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

फोन को अपडेट करना भी जरूरी

अगर फोन की स्टोरेज फुल नहीं है, लेकिन फिर भी ऐप डाउनलोड नहीं हो रहे हैं तो यह सिस्टम अपडेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। कंपनी का कहना है कि ऐप्स डाउनलोड न होने की एक बड़ी वजह फोन को अपडेट न किया जाना भी होता है।

फोन की सेटिंग्स में जाकर सिस्टम अपडेट चेक कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आपका फोन Android 2.2 या इससे पिछले वर्जन पर रन कर रहा है तो प्ले स्टोर ठीक से नहीं काम करेगा।

इंटरनेट कनेक्शन हो सकती है वजह

ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए स्ट्रॉन्ग इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। मोबाइल डेटा पर ऐप डाउनलोड नहीं हो रहा है तो वाईफाई कनेक्शन के साथ इस टास्क को पूरा किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Password Tips: बड़े से बड़ा हैकर नहीं जान पाएगा आपका पासवर्ड, बस इन बातों का रखें खास ख्याल

फोन को रिस्टार्ट कर सकते हैं

सभी तरीकों को अपनाने के बाद भी ऐप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो फोन को रिस्टार्ट करने के ऑप्शन पर जा सकते हैं। गूगल की मानें तो फोन को रिस्टार्ट करने के साथ इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.