Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिनटों में उड़ रहा मोबाइल डेटा, Smartphone की इस सेटिंग को तो नहीं कर रहे आप नजरअंदाज

Smartphone Tips क्या आप भी इस बात से परेशान हैं कि मोबाइल डेटा दिन पूरा होने से पहले ही खत्म हो रहा है। अगर आप भी एक 5G फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। इंटरनेट की फास्टेस्ट टेक्नोलॉजी 5G की सेटिंग को मैनेज न किया जाए तो फोन में डेढ़ से दो जीबी डेटा का सारा दिन इस्तेमाल कर पाना मुश्किल है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
फोन का नेट जल्दी खत्म होने की ये सेटिंग है वजह

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी इस बात से परेशान हैं कि मोबाइल डेटा दिन पूरा होने से पहले ही खत्म हो रहा है। अगर आप भी एक 5G फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

दरअसल, इंटरनेट की फास्टेस्ट टेक्नोलॉजी 5G की सेटिंग को मैनेज न किया जाए तो फोन में डेढ़ से दो जीबी डेटा का सारा दिन इस्तेमाल कर पाना मुश्किल है।

नेट तेजी से खत्म होने की क्या है वजह

यहां आपको समझने की जरूरत है कि फोन में 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड के साथ डेटा की खपत भी तेजी से बढ़गी। यानी जहां आप पहले 4G डेटा के साथ डेटा को सारा दिन इस्तेमाल कर पा रहे थे।

वहीं स्पीड फास्ट होने की वजह से डेटा जल्दी खत्म होगा। अगर आप डेटा सेटिंग को जरूरत के मुताबिक मैनेज करें तो डेली डेटा को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

डेटा बचाने के लिए इस सेटिंग का रखें ख्याल

दरअसल, स्मार्टफोन यूजर को 5G टेक्नोलॉजी के अलावा, 4G, 3G/2G टेक्नोलॉजी का भी ऑप्शन मिलता है। ऐसे में जहां आपको डेटा बचाने की जरूरत महसूस हो रही हो वहां, डेटा सेटिंग को 4G, 3G/2G टेक्नोलॉजी पर सेट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले फोन की Settings में जाना होगा।
  • अब Mobile Network के ऑप्शन पर आना होगा।
  • अब जिस सिम पर नेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उस पर टैप करना होगा।
  • अब Preferred network type पर टैप करना होगा।
  • अब 5G/4G/3G/2G (Auto) सेटिंग को बदलना होगा।
  • आप 4G/3G/2G (Auto) सेटिंग, 3G/2G (Auto) और 2G Only के ऑप्शन पर टैप कर सकते हैं।

बता दें, 5G टेक्नोलॉजी के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वीडियो देखने पर ही नेट की तेजी से खपत होती है। इसलिए, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर रील्स- शॉर्ट्स देखने के साथ नेटवर्क सेटिंग का ध्यान रख सकते हैं।