Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपका अपना मुसीबत में कर रहा बार-बार फोन, Smartphone में DND है ऑन; फिर भी समय से मिलेगा अलर्ट

Smartphone Tips दरअसल फोन का हर समय इस्तेमाल यूजर को थका देता है यही वजह है कि फोन में डीएनडी सेटिंग की सुविधा मिलती है। इस सेटिंग के साथ यूजर का फोन रिंग और वाइब्रेट नहीं करता है। लेकिन क्या हो जब आपका अपना ठीक इसी दौरान आपको किसी मदद के लिए बार-बार कॉल करे और आप इस कॉल को मिस कर दें।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
आपका अपना मुसीबत में कर रहा बार-बार फोन, समय से ऐसे मिलेगा अलर्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉइड फोन में यूजर की सुविधा के लिए अलग-अलग फीचर्स को पेश किया जाता है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो हर दूसरा यूजर करता है,लेकिन यूजर्स को फोन की कुछ खास सेटिंग की जानकारी नहीं होती है। क्या आप जानते हैं फोन में डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग के साथ यूजर को कॉल्स के लिए कुछ खास सुविधाएं पेश की जाती हैं।

कैसे काम करती है DND सेटिंग

दरअसल, फोन का हर समय इस्तेमाल यूजर को थका देता है, यही वजह है कि फोन में डीएनडी सेटिंग की सुविधा मिलती है। इस सेटिंग के साथ यूजर का फोन रिंग और वाइब्रेट नहीं करता है।

दिनभर में आराम के समय इस सेटिंग को इनेबल किया जा सकता है। हालांकि, स्मार्टफोन में इस दौरान कोई जरूरी कॉल मिस न हो जाए इसकी भी फिक्र रहती है। ऐसे में यूजर इस सेटिंग को अपनी सुविधा के मुताबिक इस्तेमाल कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः कान के पास ले जाते ही रिसीव हो जाएगा कॉल, स्वाइप करने की नहीं होगी जरूरत; इस सेटिंग को करना होगा बस ऑन

इन सेटिंग के साथ मिस नहीं होंगी जरूरी कॉल्स

  • यूजर DND सेटिंग के साथ Allow Calls From सेटिंग में No One की जगह Starred Contacts Only या Contacts के ऑप्शन को पिक कर सकता है।
  • यूजर Ring For Repeated Calls ऑप्शन के टोगल को ऑन कर सकता है। इस सेटिंग के साथ यूजर के नंबर पर एक से ज्यादा बार एक ही नंबर से कॉल आने पर यूजर को तुरंत इसकी जानकारी मिल जाएगी। सेटिंग इनेबल होगी तो तीन मिनट के भीतर दूसरी बार का कॉल साइलेंट नहीं होगा।

DND सेटिंग के साथ कब बजता है फोन

दरअसल, DND सेटिंग के साथ फोन का रिंग और वाइब्रेट करना कुछ ही स्थितियों में मुमकिन होता है। अगर आप कुछ समय इस सेटिंग को इनेबल रखते हैं तो आपको अपने अलार्म के मिस होने की चिंता नहीं करनी होगी। फोन में DND सेटिंग इनेबल होने के बावजूद भी यूजर का अलार्म टाइम से ही बजता है।