Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SmartPhone Tips: कॉलिंग के दौरान नहीं आती साफ आवाज तो तुरंत बदलें सेटिंग्स, एकदम क्लियर आएगी वॉइस

कॉलिंग के वक्त अक्सर वॉइस लैग जैसी परेशानी आती है। हम किसी को कॉल करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति की आवाज ढंग से नहीं आती और न ही हमारी आवाज उसके पास पहुंचती है। ऐसा कई वजहों से होता है। इसे ठीक करने के लिए आपको कुछ गलतियां नहीं करनी है। यह परेशानी कमजोर नेटवर्क के कारण होती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
कॉलिंग के दौरान आ रही परेशानी, ऐसे करें ठीक।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कॉलिंग के वक्त वॉइस लैग होना आम बात है। चाहे हम फीचर फोन पर बात कर रहे हों या फिर स्मार्टफोन पर, दोनों जगह यह परेशानी कॉमन है। अगर कॉलिंग के वक्त बैकग्राउंड में किच-किच की आवाज आती है तो ढंग से बात भी नहीं हो पाती। इस स्थिति में हमें समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। अगर आप भी इस परेशानी से तंग आ चुके हैं और इसे ठीक करना चाहते हैं, तो आपको कुछ सेटिंग्स को तुरंत इनेबल कर देना चाहिए।

क्यों आती है दिक्कत

वॉइस कॉलिंग के वक्त आने वाली ये परेशानी हर किसी को तंग करती है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं, जैसे नेटवर्क में दिक्कत, स्पीकर में खराबी या फिर कुछ और मसला हो सकता है, जो आपके लिए परेशानी खड़ा कर रहा है। अब जानते हैं कि इस परेशानी को घर पर ही ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए।

नेटवर्क चेक करें

आमतौर, पर यह परेशानी नेटवर्क में खराबी आने पर ही होती है। अगर फोन में सही नेटवर्क नहीं आ रहे हैं तो आपको वॉइस लैग जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसे ठीक करने के लिए आप कहीं ऐसी जगह पर चले जाएं जहां नेटवर्क ठीक से आता हो।

इनेबल करें सेटिंग

इस दिक्कत को ठीक करने के लिए नेटवर्क सेटिंग को इनेबल करने से बात बन सकती है। इसलिए आप फोन की सेटिंग में जाकर ऑटो नेटवर्क सेलेक्ट कर सकते हैं।

फोन करें रिस्टार्ट

ज्यादातर दिक्कतों को ठीक करने का बढ़िया जुगाड़ है रिस्टार्ट। इसलिए आपको यह परेशानी आ रही है तो फोन को रिस्टार्ट कर दें। ऐसा करने से आप पाएंगे कि वॉइस लैग होना बंद हो गया है और नेटवर्क भी ठीक हो गया है।

वॉइस बढ़ाएं

कई बार होता है हम कॉलिंग के दौरान वॉइस कम करके रखते हैं, जिसके कारण आवाज नहीं आती और हम परेशान हो जाते हैं, लेकिन ऐसे में वॉल्यूम को ध्यान से चेक कर लें। अगर वॉइस कम हो तो उसे बढ़ा लें।

स्पीकर ग्रिल साफ रखें

अच्छी आवाज नहीं आ रही है तो पूरे चांस हैं कि स्मार्टफोन की स्पीकर ग्रिल साफ न हो। इसलिए स्पीकर ग्रिल को जरूर चेक करें। यदि स्पीकर में धूल जमी है तो सॉफ्ट कपड़े की मदद से उसे साफ करें।

ये भी पढ़ें- आपका स्मार्टफोन चार्जर असली है या नकली, सरकारी ऐप से चुटकियों में करें पता