Move to Jagran APP
Featured story

Smartphone Tricks: कौन कर रहा है कॉल झट से चल जाएगा पता, फोन की स्क्रीन बिना देखे ही बन जाएगा काम

फोन पर रिंग बजे और बिना स्क्रीन पर देखे झट से पता चल जाए कि कौन फोन कर रहा है तो बहुत मौकों पर यह काम को आसान कर सकता है। बाइक राइड वॉक या रनिंग के दौरान फोन में इस तरह की सेटिंग आपके काम आ सकती है। गूगल फोन ऐप पर यूजर के लिए Caller ID Announcement सेटिंग की सुविधा मौजूद है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 19 Jun 2024 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 09:30 PM (IST)
Smartphone Tricks: गूगल फोन ऐप की इस सेटिंग को आप भी करें इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कैसा हो अगर आप फोन की घंटी बजने के साथ ही बिना स्क्रीन पर देखे यह जान लें कि आपको कौन फोन कर रहा है? यह यकीकन सुनने में कुछ समझ से बाहर लग रहा होगा।

लेकिन हम मजाक नहीं कर रहे हैं। जी हां, एंड्रॉइड फोन पर गूगल फोन ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी अपने फोन की एक सेटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। हम यहां कॉलर आईडी अनाउंसमेंट सेटिंग की बात कर रहे हैं।

कॉलर आईडी अनाउंसमेंट सेटिंग कैसे करती है काम

गूगल फोन ऐप पर मौजूद यह सेटिंग फोन रिंग होने के साथ आपको यह बता देती है कि आपका कौन-सा कॉन्टैक्ट आपको कॉल कर रहा है।

दरअसल, कॉलर आईडी अनाउंसमेंट सेटिंग इनेबल हो तो रिंग के साथ कॉलर के नाम की अनाउंसमेंट होने लगती है। फोन में आपने अपने कॉन्टैक्ट का नाम जिस नेम से सेव किया होगा, उसी नाम को लेकर यह अनाउंसमेंट होती है।

ये भी पढ़ेंः बिना सिम और इंटरनेट कनेक्शन वाले एंड्राइड फोन को खोजना हुआ आसान, Find My Device का नया फीचर आएगा काम

कॉलर आईडी अनाउंसमेंट सेटिंग ऐसे करें इनेबल

अगर आप Phone by Google ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐप को सीधे ओपन कर सकते हैं। वहीं, अगर इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं-

  • सबसे पहले Phone by Google ऐप ओपन करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर मेन्यू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब Settings पर टैप करना होगा।
  • अब Advanced ऑप्शन में Caller ID Announcement पर टैप करना होगा।
  • अब दो ऑप्शन Always, Only When Using A Headset में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद यह सेटिंग इनेबल हो जाती है।

नोटः कई बार पब्लिक प्लेस या ऑफिस में कॉन्टैक्ट के नाम की यह अनाउंसमेंट आपको असहज महसूस करवा सकती है। ऐसे में इस सेटिंग का इस्तेमाल अपनी जरूरत और सुविधा के साथ ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.