Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snapchat ने पेश किए दो नए ऑगमेंटेड रियलिटी लेंस, किन यूजर्स को मिलेगी सुविधा, जानें कैसे करता है काम

Snapchat ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लाया है जिसमें दो नए ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) लेंस - इंडियाज टॉप निकनेम और माई निकनेमशामिल हैं। बता दें कि ये सुविधा भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध है। स्नैपचैटर्स के बारे में दावा किया जाता है कि अकेले भारत में वे हर महीने 50 अरब से अधिक बार ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) लेंस के साथ खेलते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 23 Jun 2023 08:13 AM (IST)
Hero Image
New augmented reality lens launched snapchat, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) ने दुनिया भर के इंजीनियरों और प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों की कल्पना को और बेहतर बनाते हुए, सोशल मीडिया ऐप्स पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। स्नैपचैट ने निकनेम कल्चर से प्रेरित होकर नए ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) लेंस - 'इंडियाज टॉप निकनेम' और 'माई निकनेम' लॉन्च किए हैं।

क्या भारत में उपलब्ध होगी सुविधा

दोनों निकनेम लेंस अब भारत में स्नैपचैट पर उपलब्ध हैं। यूजर्स लेंस का उपयोग करने के लिए लेंस कैरोसेल में 'आईएन के टॉप निकनेम' और 'मेरा निकनेम आईएन' खोज सकते हैं। अकेले भारत में, स्नैपचैटर्स के बारे में दावा किया जाता है कि वे हर महीने 50 अरब से अधिक बार ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) लेंस के साथ खेलते हैं।

खुद कस्टमाइज कर सकेंगे लेंस

'भारत के टॉप निकनेम' में भारत के पसंदीदा निकनेम की विशेषता वाले पांच विशेष डिजाइन शामिल हैं। भारतीयों को अपना स्वयं का निकनेम लेंस बनाने के लिए 'माई निकनेम' लेंस को कस्टमाइड करने की क्षमता भी मिल रही है।

दो निकनेम लेंस भारत में निकनेम की अनूठी उपसंस्कृति पर YouGov के साथ स्नैपचैट के लेटस्ट शोध पर आधारित हैं। अध्ययन में भारत के टॉप निकनेम के साथ-साथ अन्य दिलचस्प जानकारियां भी सामने आईं, जिनमें 96% से अधिक भारतीयों ने अपने जीवन में किसी न किसी समय निकनेम का उपयोग किया है।

कैसे करें निकनेम' लेंस का उपयोग 

  • सबसे पहले स्नैपचैट एप्लिकेशन खोलें।
  • अब हिंडोला में उपलब्ध 'IN's Top Nicknames' या 'My Nickname IN' लेंस लॉन्च करें।
  • इसके बाद अपने स्मार्टफ़ोन को अपने चेहरे या अपने आस-पास की किसी चीज की ओर रखें, इसे लेंस डिजाइन के भीतर रखें।
  • स्नैप के माध्यम से अपने करीबी दोस्तों के साथ साझा करें, अपनी स्टोरी पर या स्पॉटलाइट पर पोस्ट करें।